Home » इंडिया » Images: Nation wide rehearsal and preparations in view of International Yoga Day on June 21
 

तस्वीरें: 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, देश-दुनिया में तैयारी तेज

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2016, 13:49 IST
(पीएमओ ट्विटर)

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश और दुनिया में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. सबसे बड़ा कार्यक्रम चंडीगढ़ में होने जा रहा है. जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे. वहीं एनडीए सरकार के बाकी मंत्री भी अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में लोगों के साथ योग करते नजर आएंगे.

इस बीच दिल्ली के राजपथ पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से ठीक पहले एक समारोह आयोजित किया गया. इस दौरान योग गुरु रामदेव ने तकरीबन 35 हजार लोगों को रिहर्सल (पूर्वाभ्यास) कराया. कार्यक्रम के चीफ गेस्ट वित्त मंत्री अरुण जेटली थे. वहीं गायक कैलाश खेर ने अपने संगीत और गानों से लोगों का स्वागत किया.

दिल्ली में राजपथ पर योगगुरु रामदेव ने 35 हजार लोगों को योगाभ्यास कराया (एएनआई)

देश के प्रधानमंत्री भले ही इस बार चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्प्लेक्स में योग करेंगे, लेकिन इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की गूंज देश-विदेश के हर कोने तक पहुंचाने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए सभी मंत्रालयों समेत सरकारी और निजी संस्थाओं ने तैयारी पूरी कर ली है.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के आधिकारिक ट्विटर पेज पर देश और दुनिया में इस सिलसिले में चल रहे आयोजनों की तस्वीरें जारी की गई हैं. ऑस्ट्रेलिया में कैनबरा की मशहूर ओल्ड पार्लियामेंट बिल्डिंग में योगाभ्यास किया गया.

ऑस्ट्रेलिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी (पीएमओ ट्विटर)

अहमदाबाद में भारतीय सेना के एक हजार जवानों ने आर्मी के गोल्डेन कतार दिवस के मौके पर कई योगासन करते हुए योग का अभ्यास किया.

अहमदाबाद में सेना के जवानों का योगाभ्यास (पीएमओ ट्विटर)

देश के साथ-साथ दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले कई आयोजन हो रहे हैं. भारतीय उच्चायोग ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुए योगाभ्यास की तस्वीर पीएमओ के ट्विटर पेज पर शेयर की है. 

पेरिस में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले रिहर्सल (पीएमओ ट्विटर)

कंबोडिया में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. यहां समुद्र के किनारे बीच पर लोगों ने योग का प्रशिक्षण लिया.

कंबोडिया में बीच पर योग का प्रशिक्षण (पीएमओ ट्विटर)

देश-दुनिया ही नहीं दक्षिणी ध्रुव पर भी इंटरनेशनल योग दिवस का असर देखा जा रहा है. अंटार्कटिका में गर्म कपड़ों से लिपटे हुए लोगों ने जमकर योगाभ्यास किया.

सुदूर दक्षिणी कोने अंटार्कटिका में योगााभ्यास (पीएमओ ट्विटर)

अंटार्कटिका पृथ्वी का दक्षिणतम महाद्वीप है. 140 लाख वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल के साथ यह पृथ्वी का पांचवां सबसे बड़ा महाद्वीप है. अंटार्कटिका का 98.6 फीसदी हिस्सा औसतन 1.6 किलोमीटर मोटी बर्फ से ढका हुआ है.

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने अंटार्कटिका में योगाभ्यास की तस्वीरें शेयर की हैं.

बर्फ से ढके रहने वाले अंटार्कटिका में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी (पीएमओ ट्विटर)

इसके साथ ही डीआरडीओ ने काफी ऊंचाई वाले इलाके में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले चल रही तैयारियों की तस्वीर भी जारी की है.

इस बार दूसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है (पीएमओ ट्विटर)

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने एक तस्वीर पोस्ट की है, जिसमें योग किट को दिखाया गया है. अकबरुद्दीन के मुताबिक 135 देशों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.

135 देशों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है (पीएमओ ट्विटर)

पीएमओ के ट्विटर से कंबोडिया की एक दिलचस्प तस्वीर भी शेयर की गई है. जिसमें एक छोटा बच्चा भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के लिए आयोजित पूर्वाभ्यास में हिस्सा लेता नजर आ रहा है.

कंबोडिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले रिहर्सल करता बच्चा (पीएमओ ट्विटर)

छह सेंट्रल यूनीवर्सिटी में योग कोर्स

इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का फोकस युवाओं पर है. युवाओं को योगा से जोड़ने के लिए नेहरू युवा केंद्र, स्पॉर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया, यूजीसी, राष्ट्रीय सेवा योजना, एनसीसी, आईसीएसई, सीबीएसई, डीएवी और केंद्रीय विद्यालय को भी इसमें शामिल किया गया है.

वहीं उच्च शिक्षा में योग की महत्ता को बढ़ाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय देश की छह सेंट्रल यूनीवर्सिटीज में योग कोर्सेज भी शुरू करने जा रहा है.

टाइम स्क्वेयर पर भी योगाभ्यास

न सिर्फ देश बल्कि विदेश में भी योग दिवस पर बड़े आयोजन हो रहे हैं. अमेरिका के मशहूर टाइम स्क्वेयर पर हजारों लोग योग करेंगे. जेएफके इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर योग का कार्यक्रम रखा गया है.

न्यूयॉर्क के स्कूलों और मंदिरों में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं. भारत सरकार ने यूनाइटेड नेशंस को योग कार्यक्रम के लिए आर्थिक मदद देने का भी एलान किया है.

First published: 21 June 2016, 13:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी