Home » इंडिया » Imam Bukhari writes to Nawaz Sharif, urged for peace in kashmir
 

जानिए इमाम बुख़ारी ने कश्मीर पर नवाज़ शरीफ़ को ख़त में क्या लिखा?

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 July 2017, 16:49 IST
फाइल फोटो

दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुख़ारी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ को एक चिट्ठी लिखी है. इस चिट्ठी में कहा गया है कि नवाज़ शरीफ़ कश्मीर घाटी के बिगड़ते हालात को ख़त्म करने के लिए आगे आएं और आगे बढ़कर हुर्रियत नेताओं से बातचीत करें.

बुख़ारी ने लिखा है, "कश्मीर में हालात हर दिन बिगड़ते जा रहे हैं, जिसकी वजह से हिन्दुस्तान और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ रहा है. मुझे लगता है कि शांति बहाली के लिए होने वाली कोशिश में अब और देर करेंगे तो कश्मीर विवाद को हल करना मुश्किल हो जाएगा."

उन्होंने आगे कहा है, "कश्मीर ज़मीन पर जन्नत है मगर हंसती-खिलखिलाती वादी अब यहां रहने वाले हज़ारों लोगों के आंसुओं का सबब बन गई है. आज यह यक़ीन करना मुश्किल हो गया है कि कभी पूरी दुनिया के लोग कश्मीर घाटी को ज़मीन पर जन्नत मानते थे और आज वह जगह एक बूचड़खाने के रूप में तब्दील हो गई है. घाटी में मौत और तबाही का यह खेल हालात और बदतर कर रहा है."

बुख़ारी ने नवाज़ शरीफ़ से अपील की है कि वह हुर्रियत के नेताओं से बातचीत करके घाटी में शांति बहाली की कोशिश करें. उन्होंने यह कहते हुए शरीफ़ को सतर्क भी किया है कि कश्मीर का मुद्दा बंदूक, पत्थरबाज़ी या फिर सैन्य चढ़ाई करके कभी भी नहीं सुलझाया जा सकता है.

First published: 15 July 2017, 16:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी