Home » इंडिया » imd expecting thunderstorm activity to continue for next 3 to 5 days, In Delhi not expecting rain
 

भीषण गर्मी के कहर से जल्द मिलेगी राहत, इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 June 2019, 17:13 IST

देश भर में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है जिससे कई लोगों के मौत की ख़बरें भी आ रही है. राजधानी दिल्ली में पारा 45° सेल्सियस के पार पहुँच गया. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, चंड़ीगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत कई इलाकों में गर्मी और लू का प्रकोप अगले 2 दिन तक और जारी रहेगा.

इसी के साथ भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने एक राहत की खबर भी दी है. IMD ने कहा है कि अगले 5 दिन में मानसून केरल तट पर दस्तक दे देगा. 2-3 दिन में अंडमान-निकोबार के अलावा असम मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा और कर्नाटक में तेज बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग के अनुसार 6 जून तक मानसून के केरल पहुंचने का अनुमान है. साथ ही, नॉर्थ ईस्ट राज्यों में अगले 3-5 दिन तक तेज बारिश की संभावना है. जबकि दिल्ली में फिलहाल बारिश की कोई संभावना नज़र नहीं आ रही है. तापमान बढ़कर 46 डिग्री तक पहुंच सकता है. हालांकि, दो दिन बाद धीरे-धीरे तापमान में कमी आएगी.

गर्मी ने तोड़ा 75 साल का रिकॉर्ड 

मौसम विभाग के अधिकारी डॉ मृत्युंजय महापात्रा ने कहा है कि इसके बाद धीरे-धीरे गर्मी से राहत मिलेगी. राजस्थान के श्रीगंगानगर में गर्मी ने 75 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया और पारा 49.6 डिग्री तक पहुंच गया. इससे पहले श्रीगंगानगर में 30 मई 1944 को अधिकतम तापमान 49.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. IMD के मुताबिक इस साल सामान्य बारिश होने की उम्मीद है. अगस्त में 99 फीसदी औसतन बारिश हो सकती है. IMD के मुताबिक इस साल उत्तर पश्चिमी और उत्तर पूर्वी भारत में कमजोर बारिश की आशंका है.

First published: 1 June 2019, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी