Home » इंडिया » Important announcement for Jio users, calls to other mobile network are no longer free
 

Jio यूजर्स के लिए बहुत बुरी खबर, अब नहीं कर पाएंगे फ्री कॉल, प्रति मिनट लगेंगे इतने पैसे

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2019, 13:18 IST

Jio यूजर्स के लिए बहुत बुरी खबर है. अब से जियो के अलावा किसी और नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए प्रति मिनट चार्ज लगेगा. रिलायंस जियो के ग्राहकों के लिए यह किसी झटके से कम नहींं है. रिलायंस जियो ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी. जियो ने अपने ग्राहकों से कहा है कि अब दूसरी कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने पर जियो यूज़र्स को 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज देना होगा.

बयान में यह भी कहा गया कि जियो से जियो के नेटवर्क पर कॉल करने के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा और यह फ्री ही रहेगा. हालांकि जियो ने अपने यूजर्स को यह भरोसा जरूर दिलाया है कि यह शुल्क तभी तक जारी रहेगा जब तक IUC का चार्ज घटकर शून्य नहीं हो जाता है.

दरअसल, IUC 6 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से इनटरकनेक्ट चार्ज करता है. ट्राई ने यह चार्ज फिक्स कर रखा है. इंटरकनेक्ट चार्ज तब लगता है जब किसी एक ऩेटवर्क का यूज़र किसी अन्य नेटवर्क पर वॉयस कॉल करता है. इसको मोबाइल ऑफनेट कॉल भी कहा जाता है.

जियो ने दूसरे नेटवर्क पर कॉल के लिए नए प्लान्स भी जारी किए हैं. जियो ने 10 रुपये से लेकर 100 रुपये तक के प्लान जारी किए हैं. इसके तहत 10 रुपये के प्लान में यूज़र्स दूसरे नेटवर्क पर 124 मिनट की कॉलिंग कर पाएंगे. जबकि 20 रुपये के प्लान में 249 मिनट की कॉलिंग की सुविधा ग्राहकों को मिलेगी.

इसके अलावा 50 रुपये के प्लान में 656 मिनट की वॉयस कॉलिंग और 100 रुपये के प्लान में 1362 मिनट की वॉयस कॉलिंग की सुविधा मिलेगी. हालांकि इसकी भरपाई के लिए जियो इसी के मूल्य के बराबर डाटा देगी. इसके तहत 10 रुपये के टॉपअप पर 1 जीबी डाटा, 20 रुपये के टॉपअप पर 2 जीबी, 50 रुपये के टॉपअप पर 5 जीबी और 100 रुपये के टॉपअप पर 10 जीबी डेटा मिलेगा.

5300 कश्मीरी परिवारों के लिए मोदी सरकार ने की बड़ी पहल, देंगे साढ़े 5 लाख की आर्थिक सहायता

50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा दिवाली तोहफा, महंगाई भत्ता में जबरदस्त इजाफा

First published: 9 October 2019, 19:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी