Home » इंडिया » Imran Khan talks with Germany chancellor Angela Merkel on Jammu And Kashmir
 

कश्मीर मुद्दे पर अब जर्मनी के सामने गिड़गिड़ाए इमरान खान, चांसलर एंजेला मर्केल ने दिया ये जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 August 2019, 10:10 IST

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान लगातार अपनी बौखलाहट दिखा रहा है. इस मुद्दे पर अब इमरान खान ने जर्मनी की चांसलर से फोन पर बात की है. पाकिस्तान के विदेश दफ्तर के मुताबिक, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत की ओर से जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने को क्षेत्र में शांति एवं सुरक्षा पर गंभीर प्रभाव पड़ने की बात कही.

इमरान खान ने अपील की कि शांति एवं सुरक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय की तत्काल कार्रवाई की जिम्मेदारी है. इस पर एंजेला मर्केल की तरफ से जवाब आया कि जर्मनी कश्मीर की हालात पर करीब से नजर बनाए हुए है. मर्केल ने तनाव कम करने तथा मुद्दे को शांतिपूर्ण तरीके से हल करने की अहमियत को रेखांकित किया.

इसके अलावा पाकिस्तान ने मालदीव से भी कश्मीर मुद्दे को लेकर बात की है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपने समकक्ष अब्दुल्ला शाहिद से इस बाबत बात की. कुरैशी ने मालदीव से क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए रचनात्मक भूमिका निभाने की गुजारिश की थी. 

इस पर मालदीव ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया. मालदीव के विदेश मंत्री शाहिद ने कुरैशी से कहा कि मालदीव मानता है कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 के संबंध में भारत का फैसला उसका आंतरिक मसला है. शाहिद ने टेलीफोन के लिए पाकिस्तान का शुक्रिया अदा किया और कहा कि पाकिस्तान तथा भारत दोनों ही मालदीव के करीबी दोस्त हैं और द्विपक्षीय साझेदार हैं.

कश्मीर में सियासी टकराव, 11 विपक्षी नेताओं के साथ कश्मीर जा रहे राहुल गांधी, प्रशासन ने किया आगाह

धीरे-धीरे सारे कांग्रेसी नेता क्यों हो रहे PM मोदी के मुरीद, अब शशि थरूर ने गाया गुणगान

First published: 24 August 2019, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी