Home » इंडिया » in bihar: after liquor ban 19 people dead due to liquor consumption
 

बिहार: गोपालगंज में जहरीली शराब से ही मरे थे 19 लोग, विसरा रिपोर्ट से पुष्टि

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2016, 11:21 IST

बिहार के गोपालगंज जिले में बीते दिनों जिन 19 लोगों की मौत हुई थी, उन्होंने जहरीली शराब का सेवन किया था. इस बात की पुष्टि उनके विसरा जांच रिपोर्ट से हुई है.

इससे पहले जिला प्रशासन और जिला अस्पताल उनकी मौत के लिए जहरीली शराब को वजह मानने से इनकार कर रहे थे.

इससे पहले मीडिया में खबर आने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शराब से मौत की आशंका जताते हुए इसकी पुष्टि के लिए विसरा रिपोर्ट का इंतजार करने को कहा था. वह रिपोर्ट अब सामने आ गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक मृतकों की "विसरा" जांच में "इथाइल" के साथ उच्च शक्ति का "मिथाइल" अल्कोहल मिला है. विधि विज्ञान प्रयोगशाला (एफएसएल) ने यही रिपोर्ट दी है.

गौरतलब है कि 16 अगस्त को गोपालगंज के खजूरबानी इलाके में शराब पीने से 19 लोगों की मौत हो गई थी. फिलहाल यह जांच रिपोर्ट गोपालगंज की अदालत और वहां के एसपी को उपलब्ध नहीं कराई गई है, लेकिन अगले दो-तीन दिनों में इस रिपोर्ट की आधिकारिक प्रति उन्हें उपलब्ध करा दी जाएगी.

जहरीली शराब से मरे 19 लोगों में से छह लोगों के परिजनों ने बिना पोस्टमार्टम कराए ही शवों का अंतिम संस्कार कर दिया था, जबकि 13 लोगों का विसरा जांच के लिए भेजा गया था.

खबरों के मुताबिक प्रयोगशाला की जांच में यह भी पाया गया है कि यह मिथाइल अल्कोहल उच्च शक्ति का था. इस वजह से इसका सेवन करने वाले बचाए नहीं जा सके. हालांकि इस रिपोर्ट में यह साफ नहीं है कि मरने वालों ने कितनी शराब पी थी.

First published: 31 August 2016, 11:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी