Home » इंडिया » in coal scam: supreme court panel found guilty ranjit sinha
 

कोयला घोटाला: सुप्रीम कोर्ट के पैनल ने रंजीत सिन्हा को दोषी माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST
(पीटीआई)

कोयला घाेटाले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्‍त किए गए पैनल ने पूर्व सीबीआई निदेशक रंजीत सिन्‍हा को दोषी पाया है. पैनल की जांच में पाया गया है कि आरोपी ने तत्कालीन सीबीआई निदेशक सिन्‍हा से उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की थी.

इसके अलावा जांच में यह भी पता चला कि रंजीत सिन्‍हा ने कोयला घोटाले की जांच के मामले में अपनी शक्तियों का गलत इस्तेमाल किया है. पैनल ने यह भी पाया कि आरोपी से सिन्‍हा की मुलाकात का असर जांच में पड़ा.

रेडिफ डॉटकॉम की खबर के मुताबिक पैनल रिपोर्ट में सीधे-सीधे सिन्‍हा पर ‘शक की सुई’ बताई गई है. सुप्रीम कोर्ट ने 2015 में सीबीआई के पूर्व विशेष डायरेक्‍टर एमएल शर्मा के नेतृत्‍व में एक टीम बनाई थी. इस टीम को सिन्‍हा के आधिकारिक निवास से मिली विजिटर्स बुक की सत्‍यता की जांच करनी थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि सीबीआई प्रमुख रहते हुए सिन्‍हा ने कोयला घोटाले के आरोपियों से मुलाकातें की थी.

पुलिस कोयला खदानों की अंडर-प्राइस सेल के लिए सरकारी अधिकारियों और निजी कंप‍नियों के घालमेल की जांच करती रही है. साल 2012 में सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि इस प्रक्रिया से देश को करीब 1.86 लाख करोड़ रुपये के राजस्‍व का नुकसान हुआ था.

First published: 13 July 2016, 2:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी