Home » इंडिया » In Gujarat: three men arrested with drugs worth of 270 crore
 

गुजरात: 270 करोड़ की प्रतिबंधित एफेड्राइन ड्रग्स जब्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 April 2016, 18:46 IST

गुजरात पुलिस की अहमदाबाद क्राइम ब्रांच और एटीएस की टीम ने एक फैक्‍ट्री पर छापा मार कर 270 करोड़ रुपये का एफेड्राइन ड्रग्स बरामद किया है. पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को हिरासत में लिया है.

पुलिस के मुताबिक इस फैक्‍ट्री में पिछले 15 दिनों से दूसरे राज्यों से लाए गए इंडस्ट्रियल केमिकल से ड्रग्स बनाने का काम किया जा रहा था.

नार्कोटिक्स विभाग के डायरेक्टर हरिओम गांधी ने बताया कि मुखबिरों की सूचना के आधार पर अहमदाबाद के पास स्थित देहगाम के एमडी स्टील इन्डस्ट्रीज में छापा मारा गया. इस दौरान कंपनी के गोदाम से प्रतिबंधित 1300 किलोग्राम एफेड्राइन पाउडर मिला.

पढ़ें:क्या ड्रग तस्करी की वजह से हुआ पठानकोट हमला?

मुख्य आरोपी कल्पेश पटेल फरार

जब्त ड्रग्स की कीमत बाजार में 270 करोड़ रुपये बताई जा रही है. छापे के बाद अधिकारियों ने पाउडर के नमूने को जांच के लिए लैब में भेज दिया है.

इस मामले में क्राइम ब्रांच के आयुक्त जे.के. भट्ट का कहना है कि पकड़े गए तीनों लोग छापे के समय फैक्‍ट्री में ड्रग्स बनाने का काम कर रहे थे. हालांकि मामले का मुख्य आरोपी और फैक्‍ट्री का मालिक कल्पेश पटेल फरार है.

कल्पेश पटेल जूनागढ़ का रहने वाला है. पुलिस उसकी गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी कर रही है. कल्पेश की गिरफ्तारी के बाद साफ हो पाएगा कि ड्रग्स की तस्करी का नेटवर्क कैसे काम कर रहा था.

पढ़ें:जानिए क्या हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक नशे

2004 से भारत में प्रतिबंधित है ड्रग्स

एफेड्राइन ड्रग्स काफी खतरनाक है. इस पर भारत के साथ अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और जर्मनी में भी प्रतिबंध लगाया जा चुका है. भारत में इस ड्रग्स पर 2004 से पाबंदी लगी हुई है.

डॉक्टरों के मुताबिक ड्रग्स में एफिड्रा नामक तत्व पाया जाता है, जिसके सेवन से कुछ समय के लिए ताजगी आती है, लेकिन इसके ओवरडोज से लकवा मार सकता है.

गुजरात पुलिस के मुताबिक प्रदेश के इतिहास में इतने बड़े पैमाने पर ड्रग्स बरामद होने की ये पहली घटना है. पुलिस को उम्मीद है कि इस मामले में दोषी जल्द ही सलाखों के पीछे होंगे. 

पढ़ें:सुखबीर बादल के दावे पर राजनीतिक भूचाल

First published: 15 April 2016, 18:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी