Home » इंडिया » in hyderabad found polio virus, govt alert
 

हैदराबाद में मिला पोलियो का वायरस, स्पेशल कैंपेन की तैयारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST
(एजेंसी)

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के में मंगलवार को एक विशेष तरह का पोलियो वायरस पाया गया है. यह वायरस वीडीपीवी टाइप-2 है. इसका पता लैब टेस्ट के दौरान लगा.

वहीं इस खतरे को देखते हुए राज्य सरकार अलर्ट हो गई है. प्रदेश में पोलियो के खिलाफ एक विशेष अभियान चलाने का फैसला लिया गया है.

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव राजेश्वर तिवारी ने बताया कि अंबरपेट से लिए गए सीवेज के पानी के नमूने की जब लैब मे जांच की गई, तो उसमें "वैक्सीन ड्राइव्ड पोलियो वायरस-टाइप टू" पाया गया है.

2011 में देश से पोलियो उन्मूलन

खतरे को देखते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय ने फैसला किया है कि संभावित प्रभावित इलाकों में एक बार फिर से पांच साल तक के सभी बच्चों को वैक्सीन दी जाएगी.

इसके अलावा जरूरत पड़ने पर इलाके में पांच साल तक के सभी बच्चों का स्टूल टेस्ट भी किया जाएगा, ताकि पोलियो वायरस के किसी भी खतरे को टाला जा सके.

तेलंगाना में पोलियो का यह वायरस तब पाया गया, जब 2011 में पूरे देश से पोलियो उन्मूलन के बाद कई जगहों पर निगरानी व्यवस्था के तहत जांच की जा रही थी.

तेलंगाना सरकार ने रंगारेड्डी जिले में आगामी 20 से 26 जून तक पोलियो के खिलाफ विशेष अभियान छेड़ने का फैसला किया है. यह अभियान छह हफ्ते से तीन साल की उम्र के बच्चों के लिए चलाया जाएगा.

First published: 15 June 2016, 12:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी