Home » इंडिया » in india: after congolese killing african countries demand to cancel africa day celebrations
 

अफ्रीकी छात्र की हत्या: विरोध में भारत से ‘अफ्रीका दिवस’ स्थगित करने की मांग

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2016, 23:05 IST
(एजेंसी)

देश की राजधानी दिल्ली में दो दिन पहले हुए कांगो के एक छात्र की हत्या से नाराज अफ्रीकी देशों ने भारत से ‘नस्लवाद एवं अफ्रो-फोबिया’ के खिलाफ ठोस कदम उठाए जाने की मांग करते हुए भारत द्वारा आयोजित अफ्रीकी दिवस के कार्यक्रम को स्थगित करने की मांग की है.

वहीं अफ्रीकी देशों की इस मांग के मद्देनजर भारत के विदेश मंत्रालय ने अफ्रीकी देशों से उनके नागरिकों को देश में पूरी सुरक्षा देने का आश्वासन दिया है.

मालूम हो कि ‘अफ्रो-फोबिया’ शब्द का प्रयोग उस संदर्भ में किया जाता है, जहां अफ्रीकी लोगों से डर, उनके प्रति घृणा या उन्हें नापसंद करने की बात होती है.

इस मामले में अफ्रीकी देशों के राजदूतों ने कांगो के छात्र मसोंदा केटादा ओलिवर की पिछले सप्ताह दिल्ली में हुई हत्या पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराते हुए भारत सरकार से कहा कि वह गुरुवार 25 मई को आयोजित होने वाले ‘अफ्रीका दिवस’ में शामिल नहीं होंगे.

अफ्रीकी देशों के राजदूतों का कहना है कि इस कार्यक्रम से पहले भारत को अपने देश में अफ्रीकी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित कराने के लिए ‘ठोस कदम’’ उठाने चाहिए.

इस मुद्दे पर ‘अफ्रीकन ग्रुप हेड ऑफ मिशंस’ के डीन और इरिट्रिया के राजदूत अलेम त्सेहाए वोल्डेमरियम ने कहा कि 42 अफ्रीकी देशों के राजदूतों ने बैठक की और अपने नागरिकों पर हाल में हुए हमलों पर विस्तार से चर्चा की.

उन्होंने इस मामले में बयान जारी करते हुए, '‘अफ्रीकी देशों के द्वारा भारत सरकार से दृढ़ता से आग्रह किया जाता है कि वह भारत में अफ्रीकी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाए जिसमें लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए उचित कार्यक्रम शुरू करना शामिल है ताकि भारत में नस्लभेद और अफ्रो-फोबिया की समस्या से निपटा जा सके."

वोल्डेमरियम ने बताया कि अफ्रीकी राजदूतों ने आईसीसीआर के द्वारा आयोजित ‘अफ्रीका दिवस’ कार्यक्रम को स्थगित करने को कहा है क्योंकि भारत अफ्रीकी समुदाय छात्र ओलिवर समेत पिछले कुछ सालों में अफ्रीकी छात्रों की हत्या के कारण शोक में हैं.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अफ्रीकी छात्र ओलिवर की हत्या के मामले में अफ्रीकी देशों की चिंताओं पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि भारत सरकार ने संबंधित अधिकारियों को कांगो के छात्र की हत्या में शामिल अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

विदेश मंत्री ने कहा कि, ‘मैं भारत में अफ्रीकी छात्रों को भरोसा दिलाना चाहती हूं कि यह स्थानीय गुंडों की संलिप्तता वाली एक दुर्भाग्यपूर्ण एवं दु:खदायी घटना है.’

उन्होंने कहा कि मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह से अफ्रीकी देशों के मिशन प्रमुखों से मुलाकात करके भारत में  अफ्रीकी नागरिकों की सुरक्षा के प्रति भारत की प्रतिबद्धता का भरोसा दिलाने को कहा गया है.

First published: 25 May 2016, 23:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी