Home » इंडिया » in kanpur & jahnsi up police seized a truck with explosives
 

कानपुर में एक ट्रक विस्फोटक जब्त, पांच गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2016, 17:13 IST
(एजेंसी)

उत्तर प्रदेश पुलिस की एटीएस और कानपुर की क्राइम ब्रांच ने एक संयुक्त अभियान में आज शहर के ग्रामीण क्षेत्र घाटमपुर से एक ट्रक को जब्त करके हथियारों का बड़ा जखीरा बरामद किया है.

इसमें 30 हजार डेटोनेटर, 20 हजार जिलेटिन राड तथा 600 किलोग्राम अमोनियम नाइट्रेट बरामद किया है. इसमें कानपुर के घाटमपुर से चार लोगों को और झांसी जिले के मोठ से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है.

पहले एटीएस ने घाटमपुर से पांच लोगो की गिरफ्तारी की बात कही थी, लेकिन बाद में चार लोगों की गिरफ्तारी दिखाई. एटीएस के आईजी का कहना है कि घटनास्थल से एक 14 साल का बच्चा भी पकड़ा गया था, जिसे बाद में छोड़ दिया गया.

इस मामले में एटीएस और क्राइम ब्रांच की कार्रवाई अभी चल रही है, अभी और गिरफ्तारियां हो सकती हैं तथा और विस्फोटक बरामद होने की उम्मीद है.

बिहार भेजी गई एटीएस की टीम

पकड़े गए चार लोग बिहार के रहने वाले हैं. एटीएस की एक टीम बिहार भी भेजी जा रही है. भारी संख्या में विस्फोटक किसलिए इकट्ठा किए गए थे, इसका पता लगाने की कोशिश हो रही है.

उत्तर प्रदेश एटीएस के आईजी असीम अरुण ने बताया कि इस साल ईद पर कानपुर में कुछ विस्फोटक पदार्थ बरामद किए गए थे, जिसके बाद एटीएस और कानपुर क्राइम ब्रांच मिलकर इस विस्फोटक पदार्थ को बेचने वाले गिरोह का पर्दाफाश करने में लगी थी.

600 किलो अमोनियम नाइट्रेट बरामद

आज तड़के घाटमपुर से पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिनके पास से 30 हजार डेटोनेटर, 20 हजार जिलेटिन राड, तथा 600 किलोग्राम अमोनियम नाइट्रेट बरामद हुआ है.

इन लोगों से जब पूछताछ की गई तो इन्होंने बताया कि यह लोग यह विस्फोटक सामग्री झांसी के मोठ के चरण सिंह के पास से लाते थे और इसे पूरे देश में आपूर्ति करते थे.

इस पर एक टीम तुरंत झांसी के मोठ रवाना की गई और वहां से चरण सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है. उसके पास से भी कुछ विस्फोटक सामग्री बरामद हुई है.

कानपुर के एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि ईद के समय कानपुर में कुछ विस्फोटक मिलने के बाद से ही पुलिस सतर्क थी और गिरोह के लोगों की तलाश में थी.

सासाराम के चार लोग गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि घाटमपुर में पकड़े गए चार लोग बिहार के सासाराम के रहने वाले हैं. इनके नाम निर्भय मिश्रा, विक्रांत सिंह, ओम नारायण तथा पंकज सिंह और इनके खिलाफ घाटमपुर में एफआईआर दर्ज की जा रही है.

एक दूसरी एफआईआर झांसी के मोठ में भी लिखी है जहां से इनके सरगना चरन सिंह की गिरफ्तारी हुई है. घाटमपुर तथा झांसी में पकड़े गए लोगों को आमने-सामने बिठाकर पूछताछ की जाएगी.

उन्होंने बताया कि घाटमपुर में पकड़े गए लोगों ने बताया कि वह झांसी से यह विस्फोटक सामग्री लाते थे. किसलिये लाते थे यह अभी नहीं पता चल पाया है.

उन्होंने कहा कि अभी इस मामले में और गिरफ्तारियां हो सकती हैं तथा और विस्फोटक बरामद हो सकता है, क्योंकि पुलिस अभी भी छापेमारी कर रही है. उन्होंने कहा कि अभी इस मामले में विस्तृत जानकारी का इंतजार कर रहे हैं.

First published: 26 August 2016, 17:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी