Home » इंडिया » in karnataka: the naked boy round to village for rain
 

कर्नाटक: बारिश के लिए बच्चे को नग्न घुमाने की कुप्रथा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST
(एजेंसी)

कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले के एक गांव पंडाराहल्ली में बीते दिनों अजीबोगरीब नजारा देखने को मिला. इस गांव की प्रथा के मुताबिक लोग एक बच्चे को नंगा करके पूरे गांव और खेतों में घुमाते हैं.

गांव वालों का मानना है कि इससे इंद्र देवता प्रसन्न हो जाएंगे और उनके खेतों में अच्छी बारिश होगी. जिससे वो खुशहाल बने रहेंगे. इस प्रथा में गांव के तहत बड़े-बुजुर्ग ढोल नगाड़ों के साथ एक जगह इकट्ठा होते हैं और उसके बाद एक बच्चे को नंगा करके पूरे गांव और खेतों में घुमाते हैं.

चित्रदुर्ग के पंडाराहल्ली का मामला

इस अजीब परंपरा के बारे में पंडाराहल्ली गांव के लोगों का कहना है कि जब से गांव में सूखा पड़ा, तब से गांव के लोग इस प्रथा को निभा रहे हैं.

गांव की यात्रा करते हुए बच्चे के सिर पर गणेश की प्रतिमा, गले में फूलों का हार और माथे पर टीका लगाया जाता है. लेकिन सबसे बड़ी हैरानी की बात यह है कि बच्चे के शरीर पर एक भी कपड़ा नहीं होता है.

सूखे से निजात की दलील

इस अंधविश्वास के पीछे इलाके के लोगों की दलील है कि इस तरह की पूजा-परंपरा से सूखाग्रस्त इलाके में बारिश होती है. बताया जा रहा है कि यह गांव कई साल से सूखे की मार झेलता आ रहा है और ये प्रथा भी काफी पुरानी है.

इस दौरान किशोरावस्था के बच्चे से पूजा कराई जाती है और पूजा के बाद गांव वालों की तरफ से बच्चे को नए कपड़े भी दिए जाते हैं.

First published: 20 June 2016, 3:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी