Home » इंडिया » in maharashtra: 18 year boy and wait 22 kg
 

उम्र 18 महीने, वजन 22 किलो और हर वक्त चाहिए खाना, जानिए क्यों?

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 July 2016, 16:03 IST
(एजेंसी)

महाराष्ट्र के पुणे में रहने वाले एक बच्चे की उम्र सिर्फ 18 महीने की है, लेकिन उसका वजन 22 किलोग्राम है. डॉक्टरों के मुताबिक वह एक अजीबोगरीब बीमारी से पीड़ित है, जिसकी वजह से उसके वजन में असामान्य बढ़ोतरी हुई है.

बच्चे का नाम श्रीजीत हिंगांकर बताया जा रहा है. हिंगांकर के माता-पिता उसे इलाज के लिए मुंबई के मशहूर जसलोक अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने बताया कि बच्चे में लेप्टिन नाम के हार्मोन की कमी है.

इस हार्मोन की कमी की वजह से बच्चे का मस्तिष्क यह नहीं समझ पाता है कि उसका पेट भर गया है और उसे खाना खाना बंद कर देना चाहिए. इसी कारण वह हमेशा खाने को तैयार रहता है.

डॉक्टरों के मुताबिक इस बीमारी का इलाज फिलहाल भारत में उपलब्ध नहीं है. श्रीजीत का जब जन्म हुआ था तब उसका वजन ढाई किलोग्राम था. पहले छह महीनों में उसका वजन बढ़कर चार किलोग्राम हो गया.

10 महीनों में बच्चे का वजन बढ़कर 17 किलोग्राम हो गया और अब वह 22 किलोग्राम का है. बच्चे के असामान्य वजन बढ़ने के कारण उसके माता-पिता उसे इलाज के लिए मल्टी स्पेशिलिटी अस्पताल लेकर आए.

बच्चे की मां रूपाली हिंगांकर ने कहा, "श्रीजीत की अक्सर सांस फूलती है और वह न खुद से बैठ सकता है और न खड़ा हो सकता है. अगर मैं उसे खाना नहीं दूं, तो वह रोने और चिल्लाने लगेगा."

अस्पताल में श्रीजीत का मामला देख रहे एंडोक्राइनोलॉजिस्ट और बाल रोग विशेषज्ञ अभिषेक कुलकर्णी के मुताबिक बच्चा एक दुलर्भ परेशानी से पीड़ित है और इस हार्मोनल दिक्कत से प्रभावित होने वाला वह देश का दूसरा बच्चा है.

कुलकर्णी ने कहा कि भारत में लेप्टिन जीन उत्परिवर्तन या इसकी कमी का इलाज नहीं है. उसकी हार्मोन परेशानी को नियंत्रित करने के लिए उसे दिन में दो बार लेप्टिन शॉट्स देने की जरूरत है, जो सिर्फ इंग्लैंड के एड्डेनब्रूक अस्पताल में उपलब्ध है.

कुलकर्णी ने कहा कि अगर इस बीमारी का इलाज नहीं किया जाता है, तो बच्चे में अन्य तरह की बीमारियां भी लग सकती हैं. श्रीजीत पहले से ही रक्तचाप की दवा लेता है.

गौरतलब है कि इससे पहले इस तरह का एक मामला कर्नाटक की रहने वाली बच्ची रिशा अमारा में देखने को मिला था. एक साल पहले नौ महीने की बच्ची को अस्पताल में रेफर किया गया था. उस वक्त अमारा का वजन 18 किलोग्राम था.

कुलकर्णी ने कहा कि उसका कैंब्रिज अस्पताल में इलाज किया जा रहा है. अब उसका वजन अब 16 किलोग्राम है.

First published: 6 July 2016, 16:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी