Home » इंडिया » In pictures: the brutal face of our lawkeepers
 

तस्वीरें: पुलिसिया कहर का एक और नमूना, इस बार मणिपुर भवन के बाहर

विकास कुमार | Updated on: 13 June 2016, 15:29 IST
QUICK PILL
  • सात जून की शाम मणिपुर ट्राइबल फोरम के सदस्यों ने मणिपुर भवन के बाहर मणिपुर सरकार की तरफ से लाए जा रहे तीन विवादित विधेयकों के खिलाफ प्रदर्शन किया.
  • पीटीआई ने एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया कि मणिुपर भवन में घुसने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने जमकर लाठियां भांजी.

यह तस्वीरें देश में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिसिया मानसिकता को बयां करती हैं. सात जून की शाम मणिपुर ट्राइबल फोरम के सदस्यों ने मणिपुर भवन के बाहर मणिपुर सरकार की तरफ से लाए जा रहे तीन विवादित विधेयकों के खिलाफ प्रदर्शन किया. जब प्रदर्शनकारी मणिपुर भवन पहुंचे तब दिल्ली पुलिस और मणिपुर पुलिस ने उनका स्वागत लाठियों से किया.

पुलिस के लाठीचार्ज में करीब 15 लोग घायल हुए. पीटीआई ने एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया कि मणिुपर भवन में घुसने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने लाठियां भांजी. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के बैरिकेड को तोड़ने की कोशिश की थी.

हालांकि प्रदर्शनकारियों का कहना है कि वह मणिपुर भवन के बाहर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन कर रहे थे जब मणिपुर पुलिस ने उन पर पत्थरबाजी शुरू कर दी. इसके बाद प्रदर्शनकारियों में भगदड़ मची और फिर पुलिस के साथ उनका संघर्ष शुरू हो गया.

Vijoo Krishnan/Facebook
Vijoo Krishnan/Facebook
Vijoo Krishnan/Facebook

कैच ने पुलिस और प्रदर्शनकारियों के दावे की स्वतंत्रता की पड़ताल नहीं की है. हालांकि इसके बावजूद सोशल मीडिया पर जारी की गई यह तस्वीरें पुलिस के दमन को बयां करती हैं. कई प्रदर्शकारियों को सिर पर गंभीर चोटें लगी हैं जबकि कई को पुलिस ने बुरी तरह पीटा. करीब 15 प्रदर्शनकारियों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. 

First published: 13 June 2016, 15:29 IST
 
अगली कहानी