Home » इंडिया » in switzerland: tax investigation going on lalit modi and his wife
 

ललित मोदी और उनकी पत्नी के खिलाफ स्विट्जरलैंड में जांच

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST
(पीटीआई)

स्विट्जरलैंड सरकार के मुताबिक ललित मोदी और उनकी पत्नी मीनल के खिलाफ टैक्स चोरी के मामले में जांच चल रही है. स्विट्जरलैंड सरकार ने कहा है कि वह इस जांच को भारतीय अधिकारियों के कहने पर कर रही है.

स्विट्जरलैंड के सरकारी गजट में प्रकाशित एक अधिसूचना के मुताबिक भारतीय नागरिक ललित कुमार मोदी और एक अन्य मीनल मोदी उर्फ मीनालिनी मोदी के खिलाफ टैक्स मामले की जांच की जा रही है.

इस मामले में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पूर्व आयुक्त को स्विट्जरलैंड सरकार ने ई-मेल के जरिए इस बात की सूचना दी, लेकिन ललित मोदी की ओर से इस मामले में कोई जवाब नहीं दिया गया है. 

स्विट्जरलैंड जाएंगे पीएम मोदी

स्विट्जरलैंड सरकार की ओर से जारी यह अधिसूचना भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आधिकारिक स्विट्जरलैंड यात्रा से कुछ दिन पहले आई है. इस बात की संभावना व्यक्त की जा रही है कि पीएम मोदी की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच काले धन के खिलाफ लड़ाई को लेकर संबंधों को और मजबूत किया जा सकेगा.

स्विस बैंकों में कई भारतीयों का गैरकानूनी धन जमा है. गौरतलब है कि पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी 2010 में विवादों में फंसने के बाद लंदन चले गए थे. उनके खिलाफ भारत में मनी लॉन्ड्रिंग का केस चल रहा है. प्रवर्तन निदेशालय इस सिलसिले में विदेश मंत्रालय के जरिए उनके ब्रिटेन से प्रत्यर्पण की मांग कर चुका है.

पीएम मोदी चार जून से पांच देशों की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं. इनमें अफगानिस्तान, कतर, स्विटजरलैंड, अमेरिका और मैक्सिको शामिल हैं.

स्विट्जरलैंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां के राष्ट्रपति जोहान स्निडर अम्मानन समेत स्विस नेतृत्व के साथ वार्ता करेंगे और ऐसी संभावना है कि वे स्विट्जरलैंड में भारतीयों के काला धन का पता लगाने के लिए उनसे सहयोग मांगेंगे, जिसका वादा वे 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान कर चुके हैं.

First published: 1 June 2016, 2:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी