Home » इंडिया » in ujjain: simhastha kumbh second shahi snan today
 

उज्जैन में सिंहस्थ कुंभ का दूसरा शाही स्नान

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 May 2016, 13:09 IST
उज्जैन में एक महीने तक चलने वाले सिंहस्थ कुंभ मेले का दूसरा शाही स्नान आज तड़के शुरू हो गया. इस शाही स्नान की शुरूआत जूना अखाड़ा के नागा साधुओं ने हर-हर महादेव के नारों के साथ की.  

रामघाट पर दोपहर बारह बजे तक अखाड़ों के साधु-संतों ने शाही स्नान करते हुए क्षिप्रा में डुबकी लगाई. मेला प्रशासन की ओर से इसके लिए खास इंतजाम किए गए. पवित्र स्नान में हिस्सा लेने के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा हुआ है.

अक्षय तृतीया पर आस्था की डुबकी


यह स्नान अक्षय तृतीया के साथ पड़ने की वजह से और भी अधिक शुभ माना जा रहा है. मेला प्रशासन के मुताबिक दूसरे बड़े स्नान के लिए करीब 25 लाख श्रद्धालु इस प्राचीन शहर में आए हैं.

शाही स्नान की शुरुआत जूना अखाड़ा के पुजारी हरि गिरी द्वारा रामघाट पर पूजा अर्चना के साथ हुई. सिंहस्थ मेले में शामिल होने के लिए देशभर से श्रद्धालु जुटे हैं.

कुंभ के मेले का आयोजन हर 12 साल बाद किया जाता है. उज्जैन में शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग है.

किन्नरों ने निकाला जुलूस


एक के बाद एक साधुओं के सभी 13 अखाड़ों ने शाही स्नान किया. क्षिप्रा नदी के तटों पर बड़े पैमाने पर इंतजाम किए गए इस बार मेला क्षेत्र में किन्नरों ने भी अपना अखाड़ा बनाया है. उन्होंने शहर में एक जुलूस भी निकाला.

इस जुलूस का लोगों ने भव्य स्वागत किया. हालांकि किन्नरों ने भी आज शाही स्नान करने की घोषणा की थी, लेकिन अब उन्होंने इसे 12 मई तक के लिए टाल दिया है.

देश और दुनिया के तमाम हिस्सों से सिंहस्थ कुंभ मेले में शिरकत करने आने वाली भीड़ के प्रबंधन के लिए बड़ी संख्या में केंद्रीय और राज्य सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

दूसरे शाही स्नान के बारे में उज्जैन रेंज के पुलिस महानिरीक्षक मधु कुमार ने बताया कि क्षिप्रा नदी में दूसरे शाही स्नान के अवसर पर 25 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी मेला स्थल पर नजर रखे हुए हैं.

First published: 9 May 2016, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी