Home » इंडिया » in up election: c voter survey says hung assembly after election
 

यूपी चुनाव: सी-वोटर के सर्वे में त्रिशंकु विधानसभा के आसार

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2016, 15:16 IST
(एजेंसी)

उत्तर प्रदेश में 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सी-वोटर ने ओपिनियन पोल सर्वे जारी किया है. सर्वे के मुताबिक आगामी यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी और समाजवादी पार्टी के बीच कड़े मुकाबले की संभावना है.

वहीं मायावती की बहुजन समाज पार्टी इस चुनाव में तीसरे पायदान पर रह सकती है. सर्वे में सबसे चौंकाने वाली बात कांग्रेस को लेकर सामने आ रही है. सर्वे के मुताबिक कांग्रेस पार्टी अपनी तमाम चुनावी तैयारियों, रणनीतियों और तामझाम के बावजूद मुकाबले में दूर-दूर तक नजर नहीं आ रही है.

जबकि यूपी चुनाव जीतने के लिए पार्टी रणनीतिकार के तौर पर प्रशांत किशोर को लेकर आई है. इसके अलावा पार्टी ने राज बब्बर को प्रदेश अध्यक्ष और शीला दीक्षित को मुख्यमंत्री पद का दावेदार भी घोषित किया है.

सर्वे: सपा-भाजपा में कांटे की टक्कर

सर्वे के मुताबिक बीजेपी को आगामी विधानसभा चुनाव में 134 से 150 सीटें हासिल हो सकती हैं, जबकि सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी के खाते में 133 से 149 सीटें जा सकती हैं और इस तरह कोई भी दल कुल 403 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए पर्याप्त आंकड़े के करीब नहीं है.

सर्वे में बहुजन समाज पार्टी को राज्य में 95 से 111 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है, वहीं कांग्रेस महज 5 से 13 सीटों पर सिमट सकती है. जबकि निर्दलीय और अन्य को 4 से 12 सीटें मिलने की संभावना है.

सीएसडीएस के सर्वे में भी त्रिशंकु सदन

गौरतलब है कि इससे पहले सीएसडीएस ने भी अपने सर्वे में समाजवादी पार्टी को राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर दिखाया था. सी-वोटर और सीएसडीएस के सर्वे में यह समानता है कि दोनों ने ही उत्तर प्रदेश में किसी एक पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने का अनुमान जताया है.

सी-वोटर के मुताबिक यह सर्वे 1 अगस्त से 31 अगस्त के बीच उत्तर प्रदेश के कुल 403 विधानसभा क्षेत्रों में 20,642 लोगों से लिए गए इंटरव्यू के रैंडम सैंपल पर आधारित है.

First published: 3 September 2016, 15:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी