Home » इंडिया » in up: gayatri prajapati taking oath on monday on akhilesh govt
 

यूपी: अखिलेश की सरकार में गायत्री फिर बनेंगे मंत्री, सोमवार को लेंगे शपथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 September 2016, 12:44 IST
(कैच)

उत्तर प्रदेश की समाजवादी सियासत में चल रहे घमासान के केंद्र बिंदु रहे बर्खास्त किए गए पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति सोमवार को एक बार फिर अखिलेश सरकार में मंत्री बन जाएंगे.

पिछले कुछ दिनों से समाजवादी पार्टी में चल रही सियासी उठापटक के बीच अखिलेश सरकार के मंत्रिमंडल का आठवां विस्तार 26 सितंबर को होगा.

इस मंत्रिमंडल विस्तार में सबसे दिलचस्प पहलू यह है कि जिस गायत्री प्रजापति को बतौर सीएम अखिलेश ने भ्रष्टाचार के मामले में मंत्रिमंडल से बाहर का रास्ता दिखाया था, वो पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह के पैरवी पर दोबारा मंत्री पद पाकर अखिलेश सरकार की शोभा बढ़ाएंगे.

इसके साथ ही जियाउद्दीन रिजवी भी नए मंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. राजभवन में सोमवार को जिन मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी, उनमें गायत्री प्रसाद प्रजापति के साथ बलिया के जियाउद्दीन रिजवी का नाम लगभग तय है. साथ ही अखिलेश यादव मंत्रिमंडल से हटाए गए मंत्रियों में से दो को फिर से मंत्री बनाए जाने की चर्चा है.

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 17 सितंबर को राज्यपाल को पत्र भेजकर मंत्रियों को शपथ दिलाने का अनुरोध किया था.

राज्यपाल के शपथग्रहण के लिए 26 सितंबर की तिथि तय करने के बाद से मंत्री पद हासिल करने के लिए लॉबिंग तेज हो गई है.

सपा सूत्रों का कहना है कि 12 सितंबर को मंत्री पद से बर्खास्त गायत्री प्रसाद प्रजापति के साथ ही 27 जून को ही मंत्री नामित किए गए जियाउद्दीन भी मंत्री पद की शपथ लेंगे.

मंत्रिमंडल में रिक्त एक स्थान के लिए शिवकांत ओझा, राज किशोर सिंह और मनोज पांडेय में जोर आजमाइश शुरू हो गई है.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 12 सितंबर को अप्रत्याशित रूप से सख्त कदम उठाते हुए गायत्री प्रसाद प्रजापति व पंचायतीराज मंत्री राजकिशोर सिंह को पद से बर्खास्त कर दिया था, जिसके बाद समाजवादी परिवार में संग्राम छिड़ गया था.

First published: 24 September 2016, 12:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी