Home » इंडिया » incident of the army day parade rehearsal soldiers fell down from helicopter
 

'आर्मी डे' से पहले बड़ा हादसा, रिहर्सल के दौरान 40 फीट से गिरे तीन जवान, देखें वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2018, 11:21 IST

आर्मी डे से पहले सेना के लिए बुरी खबर है. 15 जनवरी को आर्मी डे के मौके पर होने वाली परेड के लिए अभ्यास करते समय बड़ा हादसा हो गया. इसमें सेना के तीन जवानों के जख्मी होने की खबर है. बताया जा रहा है कि एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर से लगी रस्सी टूटने की वजह से जवान गिरकर जख्मी हो गए हैं. फिलहाल इस मामले की जांच के आदेश सेना की ओर से दे दिए गए हैं.

भारतीय सेना की ओर से इस मामले पर आधिकारिक बयान दिया गया है. सेना ने कहा है कि 9 जनवरी को हुए हादसे में जो तीन जवान घायल हुए हैं, वह पूरी तरह से सुरक्षित हैं. इस मामले में जांच शुरू कर दी गई है. सेना ने इस घटना के पीछे हेलिकॉप्टर की तकनीकी खामी को अहम वजह बताया है.

बता दें कि भारतीय सेना हर वर्ष 15 जनवरी को भारतीय सेना के पहले कमांडर इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल केएम करियप्पा के सम्मान में आर्मी डे मनाती है. दरअसल केएम करियप्पा ने 15 जनवरी 1949 को ब्रिटिश राज के समय के भारतीय सेना के अंतिम अंग्रेज शीर्ष कमांडर (कमांडर इन चीफ़, भारत) जनरल रॉय बुचर से यह पदभार ग्रहण किया था. इसी उपलक्ष्य में भारतीय सेना द्वारा खास परेड निकाली जाती है.

यह दिन सैन्य परेड, सैन्य प्रदर्शनियों व अन्य आधिकारिक कार्यक्रमों के साथ नई दिल्ली व सभी सेना मुख्यालयों में मनाया जाता है. भारतीय सेना इस दिन परेड और हथियारों के प्रदर्शन से दुनिया को अपनी ताकत दिखाती है.

इसके लिए सेना तैयारियों में जुटी हुई है. तैयारियां करते समय जुटे जवानों के साथ हादसा हो गया. ध्रुव हेलिकॉप्टर से उतरने की रिहर्सल के दौरान तीन जवान अचानक ऊपर से नीचे गिर गए. हालांकि सेना के अधिकारियों ने गहरी चोट लगने से इंकार किया है. अब जवानों के रिहर्सल का वीडियो भी सामने आया है. इसमें नजर आ रहा है कि एक जवान नीचे गिर जाता है.

First published: 11 January 2018, 11:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी