Home » इंडिया » Independence Day 2018: PM Modi launched Ayushman the largest government scheme of world Ayushman
 

लाल किले से PM मोदी का ऐलान 25 दिसंबर को लॉन्च होगी दुनिया की सबसे बड़ी आयुष्मान भारत योजना

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2018, 9:01 IST

देश की आजादी के 72 साल पूरे होने पर आज प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देशवासियों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी लॉन्च की. स्वतंत्रता दिवस के दिन प्रधानमंत्री मोदी ने आयुष्मान भारत स्कीम को कुछ राज्यों में लांच किया. प्रधानमन्त्री जन आरोग्य अभियान देश में 25 सितम्बर को लॉन्च किया जाएगा. आज इस स्कीम को 12 से 15 राज्यों के लिए शुरू किया जाएगा.

प्रधानमन्त्री की इस महत्वाकांक्षी योजना को नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम यानी आयुष्मान भारत को मोदी केयर भी कहा जा रहा है. इस योजना के अंतर्गत हर परिवार को 5 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस दिया जाएगा. व्यक्ति की आर्थिक स्थिति के अनुसार इस योजना के फायदे को उठाया जाएगा.

 

इस योजना का लाभ पाने लोगों को और उनके परिवारों को सरकारी और अध‍िकृत निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिलेगी. इस योजना का मकसद देश में हेल्थ केयर पर होने वाले खर्चे को कम करना है.

Independence Day 2018: जानें जन गण मन से जुड़ी ये अहम बातें

इस योजना का लाभ लगभग 10 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को इसका फायदा होगा. इस योजना का मकसद शहरी भाग में 2.33 करोड़ से भी ज्यादा परिवारों को सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं देना है. वहीं, ग्रामीण क्षेत्र में इसके तहत 8.03 करोड़ परिवारों को शामिल करने का लक्ष्य है.

First published: 15 August 2018, 8:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी