Home » इंडिया » Independence day 2018: PM Modi says, We will move forward in Jammu and Kashmir by embracing people, not by bullet
 

PM मोदी ने फिर से दोहराया अटल मंत्र, कहा- हम जम्मू कश्मीर में गोली नहीं, गले लगाना चाहते हैं

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2018, 10:06 IST
(ANI twitter)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की आजादी के 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले से देश को संबोधित करते हुए जम्मू कश्मीर के लोगों को गले गलाने की बात कही. पीएम मोदी ने कहा कि हम जम्मू कश्मीर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की नीति पर ही आगे बढ़ना चाहते हैं. जम्मू कश्मीर में जम्हूरियत, कश्मीरियत और इंसानियत को ही आगे बढ़ाना चाहता हैं. कश्मीर में हम गोली-गाली से आगे नहीं बढ़ना चाहते बल्कि गले लगाकर आगे बढ़ना चाहते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सेना हो, अर्धसैनिक बल हो. हमारे पुलिस बल हो,. खुफिया एजेंसी हो. सभी ने देश की आंतरिक सुरक्षा का एहसास पैदा किया है. नया विश्वास पैदा हुआ है. अक्सर नोर्थ ईस्ट से हिंसक घटनाओं की खबरें आती थीं. लेकिन केंद्र और राज्य सरकार की सक्रियता के कारण आज कई सालों के बाद त्रिपुरा और मेघालय अफस्पा से मुक्त हो गए हैं. माओवाद देश को रक्त से रंजित कर रहा है. लेकिन हमारे सुरक्षाबलों और जनसामान्य के कारण माओवादी घटनाओं में कमी आई है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जम्मू और कश्मीर को लेकर पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी अटलजी ने जो हमको रास्ता दिखाया था. हम उसी रास्ते पर आगे बढ़ना चाहते हैं. हम जम्मू कश्मीर में जम्हूरियत, कश्मीरियत और इंसानियत को आगे बढ़ाते हुए चलना चाहते हैं. वहां विकास करना चाहते हैं. जम्मू कश्मीर में विकास को बल मिले यही हमारी कोशिश है. हम जम्मू कश्मीर के जन जन को गले लगाकर आगे बढ़ना चाहते हैं. रे जम्मू-कश्मीर में समुचित और समान विकास करना चाहते हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने मुझसे पंचायत और नगर निकाय चुनाव कराए जाने की मांग की थी. हम आने देखेंगे कि आने वाले समय में जम्मू कश्मीर के गांवों और कस्बों में लोगों को पंचायत और नगर निकाय चुनाव का हक मिलेगा. हम जम्मू कश्मीर में स्थानीय नगर निगमों के चुनाव और पंचायत चुनावों की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.

हमारा मंत्र सबका साथ सबका विकास है. कोई भेद नहीं. कोई भाई भतीजावाद, मेरा-तेरा नहीं. एक बार फिर से इस संकल्प को दोहराना चाहता हूं. हर भारतीय को घर मिले. हर को बिजली मिले. हरघर के पास गैस चूल्हा हो, सभी को पीने का पानी मिले. हर भारतीय को शौचालय मिले. हर भारतीय को कुशलता मिले, हर भारतीय को स्वास्थ्य सेवा मिले. हर भारतीय को बीमा सुरक्षा मिले. हर भारतीय को इंटरनेट की सेवा मिले इस मंत्र को लेकर देश को आगे बनाना हमारा कर्तव्य है.

ये भी पढ़ें-  PM मोदी ने लाल किले पर फहराया तिरंगा, देश को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई

First published: 15 August 2018, 10:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी