Home » इंडिया » Independence Day 2020: Google created such a special doodle, you will salute
 

स्वतंत्रता दिवस पर Google ने बनाया ऐसा डूडल, खासियत जानकर आप भी करेंगे सैल्यूट

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2020, 10:03 IST

Independence Day 2020: भारत आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस मौके पर गूगल ने एक खास डूडल बनाया है. गूगल के इस डूडल की खासियत जानकर आप भी गूगल को सैल्यूट करेंगे. अपने इस स्पेशल डूडल में गूगल ने भारत के आर्ट और संगीत को दर्शाया की कोशिश की है. 

गूगल के इस डूडल में शहनाई, तुरही, ढोल, बासुरी, वीणा और सारंगी को दिखाया गया है. गूगल के इस स्पेशल डूडल को मुंबई के एक आर्टिस्ट सचिन घेरकर ने बनाया है. इन वाद्य यंत्रों के द्वारा गूगल ने भारतीय संगीत की पुरानी और समृद्ध विरासत को दर्शाया है.

वहीं आप यदि इस डूडल पर क्लिक करते हैं तो सामने स्क्रीन पर India Independence Day सर्च रिजल्ट खुलता है. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रतता दिवस के खास मौके पर लालकिले की प्राचीर से देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने इससे पहले अपने संदेश में लिखा, "स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं."

लालकिले की प्राचीर से अपने संबोधन की शुरुआत में पीएम मोदी ने स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया. पीएम मोदी ने कोरोना वॉरियर्स को नमन करते हुए बताया कि कोरोना काल में कई परिवार प्रभावित हुए हैं. स्वतंत्रता संग्राम से लेकर, कोरोना संकट तथा हेल्थ केयर, आत्मनिर्भर भारत आदि की बातें उन्होंने कीं.

पीएम मोदी सुबह करीब सवा सात बजे लाल किले के लाहौर गेट (Lahore Gate) पर अपने सुरक्षा काफिले के साथ पहुंचे. इससे पहले पीएम मोदी राजघाट पहुंचे थे, जहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की समाधि पर फूल समर्पित किए. 

लालकिले से प्रधानमंत्री का तोहफा- हर देशवासी को नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत मिलेगी हेल्थ आईडी

Independence Day 2020: लाल किले की प्राचीर से PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें यहां पढ़िए

First published: 15 August 2020, 10:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी