Home » इंडिया » Independence Day 2020: PM Modi will address the nation today for 7th time from The Red Fort
 

Independence Day 2020: लाल किले की प्राचीर से सातवीं बार पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2020, 7:27 IST

Happy Independence Day: भारत आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) मना रहा है. इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे. स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये सातवां राष्ट्र के नाम संबोधन होगा. इस बार स्वतंत्रता दिवस का मुख्य थीम ‘जय-भारत’ (Jai Bharat) रखी गई है. इस थीम को इस बार सीटिंग प्लान में भी देखा जा सकेगा. सुबह करीब सवा सात बजे पीएम मोदी लाल किले के लाहौर गेट (Lahore Gate) पर अपने सुरक्षा काफिले के साथ पहुंचे.

हर साल की तरह इस बार भी लाल किले पर हो रहे स्वतंत्रता दिवस समारोह की पूरी जिम्मेदारी रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) को सौंपी गई है. इससे पहले पीएम मोदी राजघाट पहुंचे जहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की समाधि पर फूल समर्पित किए. वहीं दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने आगंतुकों को सलाह दी है कि अगर उन्हें पिछले दो सप्ताह में कोविड-19 (COVID-19) का कोई लक्षण महसूस हुआ हो और उन्होंने जांच नहीं कराई हो तो वे स्वतंत्रता दिवस समारोह में आने से बचें. समारोह में दो आगंतुकों की सीटों के बीच सामाजिक दूरी का ख्याल रखा गया है.


दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि आगंतुकों की जांच में लगे सुरक्षाकर्मी पीपीई किट पहनकर रहेंगे. पुलिस उपायुक्त (रेलवे) हरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि, "रेलवे स्टेशनों पर और पटरियों पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. लाल किले के पास से निकलने वाली रेल पटरियों पर सुबह 6.45 से 8.45 बजे के बीच ट्रेनों की आवाजाही नहीं होगी." अतिथियों की सूची की भी छंटनी की गयी है और अधिकारियों, राजनयिकों, आम जनता और मीडिया, सभी को मिलाकर करीब 4,000 निमंत्रण पत्र जारी किये गये हैं. इसके अलावा कोरोना वायरस के चलते इस बार समारोह में आने वाले सभी आगंतुकों के लिए सभी प्रवेश बिंदुओं पर थर्मल स्क्रीनिंग की योजना बनाई गई है.

Hapur: 6 साल की बच्ची से रेप के आरोपी को पुलिस ने मारी गोली, बचने के लिए रची थी मौत की झूठी साजिश

अधिकारियों ने बताया कि लाल किले के अंदर और बाहर के इलाके को नियमित रूप से संक्रमण मुक्त करने का काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि सभी आगंतुकों से चेहरे को ढकने वाला मास्क पहनने का आग्रह किया गया है. कार्यक्रम स्थल पर अनेक जगहों पर बांटने के लिए बड़ी संख्या में मास्क तैयार किये गये हैं. इसके अलावा निश्चित स्थानों पर हैंड सैनिटाइजर भी उपलब्ध होगा. अधिकारियों के मुताबिक रेलवे स्टेशनों पर उनके आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है.

अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट आई निगेटिव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

वहीं गार्ड ऑफ ऑनर में शामिल सुरक्षा कर्मियों को सुरक्षा के मद्देनजर क्वारंटीन में रखा गया हैं. वहीं बैठने के लिए दिशानिर्देशक के नियमों के मुताबिक, दो गज की दूरी रखी गई है.

Independence Day 2020: वो महिला जिसने आजादी के 40 साल पहले ही विदेश में फहराया था भारत का तिरंगा

प्रधानमंत्री मोदी के लाल किला पहुंचने पर तीनो सेनाओं ने गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया. जिसम दस्ते में थल सेना, नौसेना, वायुसेना और दिल्ली पुलिस से एक-एक अधिकारी और 24 जवान शामिल हुए.

Independence Day 2020: देश के नाम संबोधन में राष्ट्रपति कोविंद ने चीन को दिया संदेश, अशांति पैदा करने वालों को मिलेगा जवाब

First published: 15 August 2020, 7:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी