Home » इंडिया » Independence Day: PM Modi announce India will now have a Chief of Defence Staff, CDS
 

PM मोदी का बड़ा ऐलान- तीनों सेनाओं का एक सेनापति होगा 'चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ'

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2019, 9:10 IST

73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ा ऐलान किया है. पीएम मोदी ने तीनो सेनाओं का एक सेनापति बनाए जाने की बात कही है. पीएम मोदी ने कहा कि सेना हमारे देश का गर्व हैं. उन्होंने कहा कि तीनों सेनाओं को एक साथ मिलकर चलना होगा. अगर जल सेना आगे बढ़ती है और थल सेना एक कदम पीछे रह जाती है तो यह सही नहीं होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि इसी कारण वह स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक बड़ा ऐलान करना चाहते हैं. पीएम मोदी ने बताया कि अब तीनों सेनाओं का एक सेनापति होगा. जो 'चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ' यानि CDS होगा. इससे देश की सेना को और मजबूती मिलेगी और वह तीनों सेनाएं एक सुर में सुर मिलाकर काम करेंंगी.

 

पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से आतंकवाद पर भी जमकर हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के किसी ना किसी हिस्से में आज आतंकवाद हो रहा है. ऐसे में भारत मूकदर्शक नहीं बना रहेगा. आतंकवाद के खिलाफ भारत अपनी लड़ाई जारी रखेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि आज आतंकवाद को एक्सपोर्ट करने वालों को बेनकाब करने का वक्त आ गया है. आज भारत के साथ-साथ श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में भी आतंकवाद फैला है. पीएम मोदी ने इस दौरान सेना के जवानों का शुक्रिया किया और उनके योगदान की तारीफ की. पीएम मोदी ने अफगानिस्तान को उनके स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. 

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नई सरकार बनने को अभी 10 हफ्ते हुए हैं लेकिन सरकार ने आर्टिकल 370 और 35A को हटाकर सरदार पटेल के सपने को साकार कर दिया. पीएम मोदी ने कहा कि जो काम 70 साल में नहीं हुआ था, वह हमने मात्र 70 दिन में पूरा किया. कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के लिए दोनों सदनों ने दो तिहाई बहुमत से सांसदों ने वोट किया.

लालकिले से बोले PM मोदी- देश का भविष्‍य ही मेरे लिए सबकुछ, आपने जो काम दिया वही करने आया हूं

Article 370: लालकिले से बोले पीएम मोदी, जो 70 साल में नहीं हुआ वो हमने 70 दिन में कर दिखाया

First published: 15 August 2019, 9:10 IST
 
अगली कहानी