Home » इंडिया » Independence Day: PM Narendra Modi address to the nation on 15 august at Red Fort
 

PM मोदी बोले- देश का भविष्‍य ही मेरे लिए सबकुछ, आपने जो काम दिया वही करने आया हूं

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2019, 9:24 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से एक बार फिर देश को संबोधित किया. सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने लालकिले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया. इसके बाद पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए सबका साथ, सबका विकास का मंत्र दिया. पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 5 साल में देशवासियों ने ‘सबका विश्वास’ के रंग से पूरे माहौल को रंग दिया है.

पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के 73 सालों में आज देश में लोगों का मिजाज बदल गया है. उन्होंने कहा कि साल 2014 से पहले देश में निराशा का माहौल था. लेकिन पांच साल उनकी सरकार ने विकास के लिए काम किया. उन्होंने देश को हित में रखकर काम किया और इसका असर साल 2019 के चुनाव में देखने को मिला.

पीएम मोदी ने कहा कि 2019 के चुनाव में लोगों का उत्साह देखने को मिला. 2014 से 2019 का दौर देश के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला था. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के दिमाग में सिर्फ और सिर्फ देश रहा. 2019 में ना कोई नेता, ना मोदी चुनाव लड़ रहे थे बल्कि सभी देशवासी अपने सपनों के लिए चुनाव लड़ रहे थे.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चुनाव बाद नई सरकार बनने को अभी 10 हफ्ते हुए हैं लेकिन सरकार ने आर्टिकल 370 और 35A को हटाकर सरदार पटेल के सपने को साकार किया. उन्होंने कहा कि जो काम 70 साल में नहीं हुआ था, उसको हमने मात्र 70 दिन में पूरा कर दिया. उन्होंने कहा कि कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के लिए दोनों सदनों ने दो तिहाई बहुमत से सांसदों ने वोट किया. इसका मतलब सबके दिलों में ये बात थी. 

पीएम मोदी ने कहा कि हम न समस्‍याओं को पालते हैं, न ही टालते हैं. इसी तरह ट्रिपल तलाक पर कानून बनाकर मुस्लिम महिलाओं के दर्द खत्म कर दिए. इसके अलावा आतंकवाद से निपटने के लिए संबंधित कानूनों को मजबूत किया. पीएम मोदी ने कहा कि आपने जो काम दिया है उसी को करने आया हूं, मेरा अपना कुछ नहीं है.

First published: 15 August 2019, 8:32 IST
 
अगली कहानी