Home » इंडिया » India Air Force Fighter plane Jaguar crashed after 10 minutes of take off
 

उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही क्रैश हुआ वायु सेना का लड़ाकू विमान जगुआर, दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए है मशहूर

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 January 2019, 13:58 IST

वायु सेना का एक लड़ाकू विमान उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में आज दोपहर क्रैश हो गया. वायु सेना का ये लड़ाकू विमान जगुआर, उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही क्रैश हो गया. जानकारी के मुताबिक़ इस हादसे में विमान के पायलट को कोई चोट नहीं आई है. बताया जा रहा है कि उड़ान भरने के करीब 10 मिनट बाद ही ये विमान क्रैश होकर कुशीनगर के ग्रामीण इलाके के खेतों वाले भाग में जा गिरा.

हालांकि विमान गिरने से गांव वालों को कोई क्षति नहीं हुई है. बता दें, वायु सेना के इस विमान ने गोरखपुर एयरबेस से उड़ान भरी थी. बताया जा रहा है कि प्लेन क्रैश होने की आशंका देखते हुए पायलट ने सूझ-बूझ से अपनी जान बचा ली. किसी तरह से विमान का पायलट क्रैश होने से ठीक पहले विमान से बाहर निकलने में सफल हो गया जिससे उसकी जान बच गयी. इतना ही नहीं पायलट ने समझदारी से प्लेन को आबादी वाले इलाके में गिरने से बचने की भी पूरी कोशिश की.

वायुसेना की ओर से इस विमान हादसे के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश जारी किया गया है. वहीं हादसे के बाद वायुसेना ने सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है. इस सर्च ऑपरेशन में वायु सेना के दो हेलीकाप्टर लगाए गए हैं.

बता दें, पिछले साल गुजरात के कच्छ में भी वायु सेना का यही लड़ाकू विमान, जगुआर क्रैश हुआ था. जून 2018 में हुए उस दर्दनाक हादसे में विमान के पायलट संजय चौहान शहीद हो गए थे. गौरतलब है कि वायुसेना का ये लड़ाकू विमान वायु सेना का एक ख़ास विमान है जो दुश्मन की सीमा के भीतर जाकर भी हमला कर सकता है. जगुआर विमान देश की वायु सेना के लिए बहुत अहम विमान है. इतना ही नहीं ये लड़ाकू विमान कम ऊंचाई से भी दुश्मनों के छक्के छुटा सकता है. 

First published: 28 January 2019, 13:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी