Home » इंडिया » india america relationship donald trump gsp export ban oil iran tax h 1b visa
 

अमेरिका और भारत के रिश्तों में पड़ी फूट! ये हैं 4 अहम सबूत

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2019, 10:12 IST

आपने अबतक भारत औऱ अमेरिका के मजबूत रिश्तों के बारे में पढ़ा होगा. आय दिन दावे किए जा रहे हैं कि भार और अमेरिका के बीच का रिश्ता काफी मजबूत है, लेकिन पिछले कुछ महीनों से इनके रिश्तों में फूट पड़ती दिख रही है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के जिद के कारण भारत और अमेरिका के रिश्तों में दरारें नजर आने लगी हैं. अमेरिका ने पिछले कुछ महीनों से ऐसे-ऐसे फैसले लिए हैं, जिससे साफ नजर आ रहा है कि भारत-अमेरिका के रिश्तों में दरार पैदा हो चुकी है. चलिए जानते हैं अमेरिका के उन फैसलों के बारे में-

कच्चे तेल की के आयात

अमेरिका ने ईरान से तेल खरीदने के माममे में किसी भी देश को प्रतिबंध में छूट ना देने का फैसला किया है. यानि दुनिया के अन्य देशों के साथ भारत भी ईरान से कच्चे तेल नहीं खरीद सकता है. इस फैसले के बाद जो देश ईरान से तेल आयात बंद नहीं करेगा उसे अमेरिका का प्रतिबंध झेलना पड़ सकता है. इस फैसले का असर भारत औऱ चीन पर ज्यादा पड़ेगा.

GSP समाप्त करने का फैसला

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मार्च में भारत के साथ GSP (जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस) को खत्म करने का फैसला लिया था. इस फैसले से अब भारत अपने प्रोडक्‍ट को अगर अमेरिका में बेचता है, तो उसपर अमेरिकी सरकार अपना टैक्स लगाएगी. अमेरिका में अबतक भारत बिना किसी टैक्स के अपने प्रोडक्ट निर्यात करता था.

H-1B वीजा पॉलिसी को लेकर झटका

पिछले साल दिसंबर महीने में भारत को अमेरिकी सरकार ने H-1B वीजा पॉलिसी को लेकर नया प्रस्‍ताव दिया, इस प्रस्ताव को लाकर भारत को अमेरिका ने तगड़ा झटका दिया. अमेरिका के इस प्रस्‍ताव के तहत अब जो भी भारतीय कंपनी H-1B वीजा पाना चाहना है. उन्हें पहले से अपनी अर्जी इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से नामांकन करानी होगी.

वेनेजुएला के मुद्दे पर भारत को चेतावनी

अमेरिका चाहता है कि भारत वेनेजुएला से आने वाले कच्चे तेल का बहिष्कार करे. इसके लिए भारत को चेतावनी भी दी गई थी. दरअसल, वेनेजुएला और भारत के बीच बिजनेस के रिश्‍ते काफी अच्छे चल रहे हैं, लेकिन अमेरिका वेनेजुएला के विपक्ष देशों के साथ है.

श्रीलंका ब्लास्ट में भारत के इन 2 नेताओं ने गंवाई अपनी जान, 5 का अभी तक नहीं चला पता

First published: 23 April 2019, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी