Home » इंडिया » India and America signs 3 billion doller defense deal says Donald Trump
 

भारत-अमेरिका के बीच 3 अरब डॉलर के रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर, अत्याधुनिक सैन्य हेलिकॉप्टर शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2020, 15:16 IST

India America Relationship: भारत और अमेरिका ने 3 अरब डॉलर के रक्षा सौदे पर दस्तखत किया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी के साथ दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच हैदराबाद हाउस में यह डील हुई. 3 अरब डॉलर के रक्षा सौदे पर दस्तखत में अमेरिका से 24 MH60 रोमियो हेलिकॉप्टर की 2.6 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीद शामिल है.

इसके अलावा एक अन्य डील में 6 AH 64E अपाचे हेलिकॉप्टर अमेरिका से भारत आएंगे, इसकी कीमत 80 करोड़ डॉलर होगी. इस दौरान भारत और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडर के बीच व्यापारिक सौदे पर वार्ता शुरू करने पर सहमति बनी. दोनों देशों ने आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई के लिए भी सहमति जताई.

सोमवार को भारत दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि अमेरिका ने भारत के साथ तीन अरब डॉलर के रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर किया है. हैदराबाद हाउस में बैठक के बाद आयोजित संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में इस पर बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत और अमेरिका वैश्विक रणनीतिक साझेदारी में कदम आगे बढ़ाएंगे."

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप सोमवार को नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में अहमदाबाद पहुंचे थे. तब उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ के साथ भारत की संस्कृति, धरोहर-विरासत, अमेरिका के विकास में भारतीयों के योगदान समेत भारत के फिल्म जगत और क्रिकेट के भी कसीदे पढ़े थे. इसके बाद वह परिवार समेत ताजमहल का दर्शन करने आगरा पहुंचे थे.

First published: 25 February 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी