Home » इंडिया » India bans 118 mobile apps including PUBG, China asked to correct its mistake
 

भारत ने 118 ऐप्स को किया बैन तो सामने आई चीन की बौखलाहट, कानूनी हितों का रोया रोना

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2020, 16:00 IST

Chinese Mobile Apps BUBG: भारत की मोदी सरकार ने चीन को बड़ा झटका देते हुए PUBG समेत 118 चीनी ऐप्स को बंद कर दिया है. भारत सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद चीन की बौखलाहट सामने आ रही है. चीन ने भारत सरकार के इस कदम का विरोध किया है. चीन ने भारत से अपनी गलती सुधारने को कहा है.   

चीन के वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता गाओ फेंग ने भारत सरकार के इस कदम का कड़ा विरोध जताते हुए कहा कि चीनी मोबाइल ऐप्स बंद करने के भारत के कदम का वह कड़ा विरोध करता है. उन्होंने कहा कि भारत के इस कदम से चीन के निवेशकों तथा सेवा प्रदाताओं के कानूनी हितों का उल्लंघन हुआ है. इसके आगे उन्होंने भारत को अपनी भूल सुधारने की बात भी कही.

दरअसल, भारत ने बुधवार को डेटा सुरक्षा जोखिम का हवाला देते हुए चर्चित वीडियो गेम PUBG समेत 118 चाइनीज मोबाइल एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया. PUBG भले ही साउथ कोरियन कंपनी है लेकिन इसमें चीन की कंपनी टेनसेंट होल्डिंस लिमिटेड की 11 प्रतिशत हिस्सेदारी है. भारत ने PUBG के अलावा, Baidu, कैमकार्ड बिजनेस, वीचैट रीडिंग, वूव मीटिंग- टेनसेंट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, स्मार्ट ऐप लॉक, ऐपलॉक जैसे पॉपुलर ऐप्स को बैन किया है.

भारत सरकार ने PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप्स किए बैन, देखें पूरी लिस्ट

भारत के सूचना प्रसारण मंत्रालय की तरफ से एक प्रेस रिलीज जारी किया गया था. इसमें कहा गया कि मंत्रालय ने धारा 69 ए के तहत इन मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाने का फैसला किया है. कई शिकायतें मिलने के बाद इन ऐप्स पर बैन लगाने का फैसला किया गया है. ये ऐप्स राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा थे. बयान में कहा गया था कि ये मोबाइल ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा थे.

इससे पहले भी भारत सरकार ने कई पॉपुलर चीनी ऐप्स को भारत में प्रतिबंधित कर दिया था. कुछ हफ्तों पहले भारत सरकार ने चीनी ऐप पर बड़ी कार्रवाई करते हुए 59 ऐप्स को बैन किया था. इन ऐप्स में लोकप्रिय ऐप  TikTok भी शामिल था. इसके बाद भारत सरकार ने 47 और ऐप्स को बैन किया था. इसके बाद बुधवार को एक बार फिर से भारत सरकार ने 118 ऐप्स को बैन कर दिया है.

अंबाला एयरबेस पर राफेल विमानों पर मंडरा रहा खतरा, वायु सेना ने हरियाणा सरकार को लिखा पत्र, की ये मांग

रूस में राजनाथ सिंह ने अधिकारी को सिखाया भारतीय संस्कृति का पाठ, हाथ आगे बढ़ाया तो किया नमस्ते

First published: 3 September 2020, 16:00 IST
 
अगली कहानी