Home » इंडिया » India becomes world largest women pilots American Scientist Cristine Legare praised
 

बेटियों ने दुनियाभर में बजाया डंका, भारत बना विश्व में सबसे ज्यादा महिला पायलट वाला देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2018, 14:59 IST

Indian Womens Pilots: हाल ही में आतंकवाद से जूझते कश्मीर की इरम हबीब भारत की पहली मुस्लिम महिला पायलट बनी हैं. इसके साथ ही भारत की बेटियों ने दुनियाभर में अपना डंका बजा दिया है.

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि भारत वर्तमान समय में विश्व में सबसे ज्यादा महिला पायलट वाला देश बन गया है. इस वजह से भारत की बेटियों का लोहा पूरा विश्व मान रहा है और देश की महिला पायलटों की खूब प्रशंसा हो रही है.

 

अवनी चतुर्वेदी, भावना कांत और मोहना सिंह वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट्स बनीं हैं. सबसे ज्यादा महिला पायलट हमारे देश में बन रही हैं. फिर चाहे वह एयर इंडिया में हों या भारतीय वायु सेना में हों. महिला पायलटों की संख्या की बात करें तो भारत में 13% महिलाएं विमान पायलट हैं, जबकि विश्व स्तर पर यह आंकड़ा महज 5 फीसदी है.

 

पिछले साल नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने भारतीय महिला पायलट एसोसिएशन के समारोह में जानकारी देते हुए कहा था, " यह देश में महिलाओं द्वारा अपना करियर खुद चुनने का प्रमाण है." आसमानों में उड़ान की कामयाबी की नई इबारत लिखी जा रही है.

अमरीकी महिला वैज्ञानिक डॉ. क्रिस्टीन लेगारे ने एयर इंडिया की फ्लाइट में न्यूयॉर्क से नई दिल्ली की यात्रा का अनुभव ट्विटर पर शेयर किया है. टेक्सास विश्वविद्यालय की शोधार्थी डॉ. क्रिस्टीन ने सोमवार को ट्वीट किया, "न्यूयॉर्क से नई दिल्ली के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट में महिला पायलट और पूरी महिला कू्र सदस्यों के साथ उड़ान भरी है. भारत अब विश्व में सबसे ज्यादा महिला पायलट वाला देश बन गया है. और हां, हम आरामदायक उड़ान और शानदार लैंडिंग के साथ समय से पहले ही गंतव्य पर पहुंच चुके हैं. जय हिंद!" क्रिस्टीन के इस ट्वीट को 28 हजार से ज्यादा लाइक्स मिले हैं, नौ हजार से अधिक रिट्वीट किया गया है.

First published: 13 September 2018, 14:59 IST
 
अगली कहानी