Home » इंडिया » india celebrating his 69th republic day parade asean country pm narendra modi rajpath celebrations
 

देश मना रहा 69वां गणतंत्र दिवस, राजपथ पर दुनिया देखेगी भारत की ताकत

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 January 2018, 8:39 IST

देश आज अपना 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर राजपथ पर परेड निकाली जाएगी जिसमें तीनों सेनायें अपना जौहर दिखाएंगीं. इस बार गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर आसियान देशों के प्रमुख शामिल हो रहे हैं. गणतंत्र दिवस के मौके पर देशभर में कई जगह कई कार्यक्रम किए जाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह ही ट्वीट कर देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं.

इससे पहले गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए रामनाथ कोविंद ने लोगों से उदारतापूर्ण व्यवहार और भाईचारे की बात कही. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गणतंत्र दिवस की पूर्वसंध्या पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि संस्थाओं को अनुशासित और नैतिक रूप से सही होना चाहिए और ये पदासीन व्यक्तियों से 'अधिक महत्वपूर्ण हैं.

कोविंद ने अपने संबोधन में एक ऐसा समाज बनाने की बात कही जहां दूसरे की गरिमा का मजाक बनाए बिना ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य में कोई भी व्यक्ति दूसरे से असहमत हो सकता है. उन्होंने कहा कि बेटियों को, बेटों की ही तरह, शिक्षा, स्वास्थ्य और आगे बढ़ने की सुविधाएं दी जाती हैं, ऐसे समान अवसरों वाले परिवार और समाज ही एक खुशहाल राष्ट्र का निर्माण करते हैं.

 

राष्ट्रपति ने लड़कियों को हर क्षेत्र में समान अवसर दिलाने की सरकार की वचनबद्धता को दोहराते हुए कहा कि इस संबंध में नीतियां तभी कारगर सिद्ध हो सकती हैं जब परिवार और समाज बेटियों की आवाज सुनेंगे. हमें परिवर्तन की इस पुकार को सुनना ही होगा.

स्वतंत्रता प्राप्ति और पहले गणतंत्र दिवस के बीच के दौर की विस्तार से चर्चा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा, ''यह दौर पूरी लगन, संकल्प और प्रतिबद्धता के साथ देश को संवारने और समाज की विसंगतियों को दूर करने के लिए किये गये निरंतर प्रयासों का दौर था. आज फिर हम एक ऐसे ही मुकाम पर खड़े हैं. एक राष्ट्र के रूप में हमने बहुत कुछ हासिल किया है परंतु अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है. हमारे लोकतंत्र का निमार्ण करने वाली पीढ़ी ने जिस भावना के साथ काम किया था आज फिर उसी भावना के साथ काम करने की जरूरत है."

First published: 26 January 2018, 8:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी