Home » इंडिया » India-China border dispute: The fourth phase talks between the two countries today, these issues will be discussed
 

भारत-चीन सीमा विवाद : दोनों देशों के कमांडरों के बीच आज चौथे चरण की बातचीत, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2020, 10:44 IST

India- China Talk : XIV कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत-चीन सैनिकों के डिस-एंगेजमेंट के मुद्दे पर अगले चरण की बातचीत में अपने चीनी समकक्ष दक्षिण झिंजियांग सैन्य क्षेत्र के कमांडर मेजर जनरल लियू लिन के साथ आज मीटिंग करेंगे. मई की शुरुआत में गतिरोध को हल करने के लिए दोनों कोर कमांडरों के बीच यह चौथे दौर की चर्चा होगी. मोल्डो के साथ चुशुल बॉर्डर पॉइंट पर बैठक मंगलवार सुबह शुरू होगी. पहली दो बैठकें 6 जून और 22 जून को मोल्डो में चीनी क्षेत्र में हुई जबकि तीसरी बैठक चुशूल में हुई थी. अंतिम दो बैठकें 12 घंटे से ज्यादा लंबी चली थी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सेना सूत्रों का कहना है कि मंगलवार को हो रही वार्ता में कॉप्स कमांडर तनावपूर्ण क्षेत्र से सैनिकों को स्थानांतरित करने सहित आगे के डिस-एंगेजमेंट के लिए तौर तरीकों पर चर्चा करेंगे. सूत्रों का कहना है कि असहमति के दूसरे चरण में, पैंगोंग त्सो की स्थिति पर भी चर्चा की जाएगी, जहां एलएसी के भारतीय हिस्से पर चीनी सैनिकों की मौजूदगी जारी है. वे फिंगर 8 के पश्चिम में 8 किमी की दूरी पर आए थे.


सूत्रों का कहना है कि वार्ता में दोनों सेनाओं के बीच अधिक दूरी और तनावपूर्ण क्षेत्रों में सैनिकों की उपस्थिति कम करने जैसे मुद्दे शामिल होंगे. वार्ता में डेपसांग प्लेन्स की स्थिति पर भी विचार किया जा सकता है. तनावपूर्ण क्षेत्रों से डिस-एंगेजमेंट के अलावा भारत सैन्य बलों की संख्या में कमी, तोपखाने,एयर डिफेन्स रडार, जैमर, रॉकेट फोर्स और अन्य सैन्य उपकरणों के में कमी पर भी चर्चा करना चाहता है.

एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार केंद्र ने ब्रह्मपुत्र नदी पर एक रणनीतिक सुरंग बनाने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. चार-लेन सुरंग असम में गोहपुर और नुमालीगढ़ शहरों को जोड़ेगी. यह पहली बार है जब भारत एक अंडर-रिवर टनल का निर्माण करेगा. रिपोर्ट के अनुसार यह चीनी सीमा के करीब होगा. यह चीन द्वारा जियांगसू प्रांत में ताईहू झील के नीचे बनाई जा रही पानी की सुरंग से लंबी होगी.

अरुणाचल प्रदेश: सुरक्षाबलों के साथ एनकाउंटर में छह उग्रवादी ढेर, एक जवान घायल, चार AK-47 बरामद

First published: 14 July 2020, 9:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी