Home » इंडिया » India China Dispute: A violent face-off in Galwan Valley, an officer and 2 soldiers death
 

भारत-चीन विवाद: गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प, एक भारतीय अधिकारी और दो जवान हुए शहीद

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 June 2020, 13:31 IST

India China Dispute: भारत-चीन सीमा से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प में एक अधिकारी समेत तीन जवान शहीद हो गए हैं. घटना देर रात की बताई जा रही है. इस घटना की पुष्टि सेना ने की है. 70 के दशक के बाद यह पहली बार है जब भारत और चीन की झड़प में किसी सैनिक की जान गई है.

खबर के अनुसार, सेना ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके पूरी घटना के बारे में जानकारी दी. खबर के अनुसार, कल रात अचानक दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प शुरू हो गई. इस दौरान भारतीय सेना के एक अधिकारी तथा दो जवान शहीद हो गए. हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि चीन को क्या नुकसान हुआ है.

बता दें कि सोमवार को दोनों देशों के बीच ब्रिगेडियर कमांडर, कमांडर ऑफिसर लेवल की बातचीत की बात सामने आ रही थी. इसके बाद यह लग रहा था कि दोनों देशों के बीच सीमा पर चल रहा तनाव कम हो जाएगा. लेकिन देर रात भारतीय-चीन सैनिकों के बीच हिंसक झड़प में सेना के एक अधिकारी और दो जवानों की शहादत के बाद चीजें सामान्य होती नहीं दिख रही हैं.

मई महीने से दोनों देशों के बीच लद्दाख में सीमा को लेकर विवाद चल रहा है. इस विवाद को सुलझाने के लिए लगभग हर रोज ही दोनों देशों के अफसर बात कर रहे थे. दोनों देशों के बीच अबतक पांच राउंड की बातचीत हो चुकी थी. इसमें मेजर जनरल लेवल, कॉर्प्स कमांडर लेवल, लेफ्टिनेंट जनरल लेवल तक की बातचीत हो चुकी थी.

गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच लाइन ऑफ कंट्रोल पर अभी तक अधिकारिक बंटवारा नहीं हुआ है. भारतीय सेना लद्दाख में अपने क्षेत्र में निर्माण कार्य कर रही है, इसको लेकर चीन को आपत्ति है. दोनों सेनाओं की तरफ से सी मा पर तोपें तथा अन्य साजो-सामान इकट्ठा किया जा रहा था. इस बीच सैनिकों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है. 

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच शोपियां जिले में फिर मुठभेड़, तीन आतंकी ढेर

First published: 16 June 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी