Home » इंडिया » India China Dispute: Defence Minister Rajnath Singh meeting with CDS General Bipin Rawat
 

चीनी सेना के साथ हिंसक झड़प में तीन जवानों की मौत, CDS विपिन रावत से मिले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 June 2020, 14:22 IST

India China Dispute: लद्दाख के गलवान घाटी में भारतीय-चीनी सैनिकों के बीच झड़प में सेना के एक अधिकारी समेत तीन जवानों की मौत हो गई. इस घटना के बाद भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत के साथ बैठक की है. इस बैठक में देश के विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद रहे.

विदेश मंत्री के साथ बैठक में तीनों सेना के प्रमुख भी मौजूद रहे. दरअसल, सेना ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके पूरी घटना के बारे में जानकारी दी. खबर के अनुसार, कल रात अचानक दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प शुरू हो गई. इस दौरान भारतीय सेना के एक अधिकारी तथा दो जवान शहीद हो गए. 

आर्मी के सूत्रों ने बताया कि भारत और चीन के मेजर जनरल रैंक के अधिकारी कल रात हिंसक झड़क की घटना के बाद बेकाबू हुई स्थिति को लेकर बातचीत कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि इसमें चीनी सेना के भी कई सैनिक मारे गए हैं. खबर है कि दोनों सेनाओं की ओर से रात में पीछे हटने की प्रक्रिया चल रही थी, इस बीच अचानक चीनी सैनिकों की ओर से हरकतें की गईं.

वहीं, घटना के बाद चीन के विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा जा रहा है कि भारत एकतरफा कार्रवाई न करे. चीनी विदेश मंत्रालय का कहना है कि दोनों देश बैठकर इस मुद्दे का हल निकालेंगे और बातचीत से सीमा पर शांति बहाल करेंगे. चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से आरोप लगाया गया कि भारत उनके क्षेत्र में घुसपैठ कर रहा है.

बता दें कि साल 1962 के बाद पहली बार लद्दाख में भारतीय सेना ने कोई जवान गंवाया है. बीती रात भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई. इसमें भारतीय सेना के एक अधिकारी और दो जवानों की शहादत हुई है. बताया जा रहा है कि दोनों सेनाओं के बीच लाठी-डंडों और पत्थरों से हमला किया गया.

भारत-चीन विवाद: गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प, एक भारतीय अधिकारी और दो जवान हुए शहीद

महाराष्ट्र में सरकार पर आ सकता है संकट ! सामना में लिखा- कांग्रेस पुरानी खटिया, ज्यादा कर रही है कुरकुर

First published: 16 June 2020, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी