Home » इंडिया » India China Face Off 60 Soldiers killed in Galwan Clash Newsweek Report
 

अमेरिकी अखबार का दावा- गलवान में हुई झड़प में मारे गए थे 60 चीनी सैनिक

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2020, 22:23 IST

India China Face OFF: भारत और चीन के बीच लद्दाख की गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई थी. इस झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हुए थे और कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि करीब 45 चीनी सैनिक भी इसमें झड़प में या तो शहीद हुए थे या फिर गंभीर रूप से घायल हुए थे. हालांकि, चीनी सेना की तरफ से इस बारे में अधिकारिक तौर पर यह तो कहा गया कि उसके भी जवान शहीद हुए हैं, लेकिन यह नहीं कहा गया कि कितने सैनिक मारे गए. वहीं अब एक अमेरिकी अखबार में इस बात का दावा किया गया है कि गलवान में हुई हिसंक झड़प में कम से कम 60 जवान या तो शहीद हुए थे या फिर गंभीर रूप से घायल हुए हैं.

अमेरिकी अखबार न्यूजवीक में ने अपने लेख में उन्होंने दावा किया है कि गलवान में हुई हिसंक झड़प में चीन के करीब 60 जवान शहीद हुए थे. इस लेख में दावा किया गया है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इसारे पर चीनी सेना ने यह हरकत की थी. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस दौरान चीनी सेना अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो पाई और इसके बाद से ही चीन के राष्ट्रपति बॉर्डर पर मिली नाकामी से उत्तेजित हैं और भारत के खिलाफ बड़े कदम उठाने की तैयारी में हैं.


बता दें, यह दावा अमेरिकी अखबार ने फाउंडेशन फॉर डिफेंस ऑफ डिमॉक्रैसीज़ के क्लियो पास्कल के हवाले से यह दावा किया गया है. अखबार ने दावा किया है कि रूस ने पहले ही चीनी की हरकत के बारे में को आगाह करते हुए कहा था कि चीनी तिब्बत के इलाके में युद्धाभ्यास कर रहा है. अखबार का दावा है कि चीनी सैनिक आने वाले दिनों में लद्दाख के क्षेत्र में आक्रमक रूख अपनाते हुए सीमा पर तनाव पैदा कर सकता है क्योंकि शी जिनपिंग को जो हार मिली है, वो दिखाना चाहते हैं कि वो हारे नहीं है और ऐसे स्थिति में आने वाले दिनों में सीमा पर तनाव बढ़ सकता है.

महाराष्ट्र: कंगना रनौत मामले में उलझी उद्धव सरकार, दूसरी तरफ कोरोना वायरस बरपा रहा है कहर

First published: 13 September 2020, 20:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी