Home » इंडिया » India-China Face-off: Indian army deployed tank on 17 thousand feet high hill in Ladakh
 

लद्दाख: चीन की अब खैर नहीं, भारतीय सेना ने 17 हजार फीट की ऊंची पहाड़ी पर तैनात किया टैंक

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2020, 11:40 IST

India-China Faceoff: भारत और चीन की सेना के बीच लद्दाख की घाटी में विवाद चल रहा है. इस बीच भारतीय सेना ने लद्दाख की चोटी पर टैंकों की तैनाती की है. साल 1948 के बाद ये पहली बार है जब भारतीय सेना ने ऐसा कुछ किया है. भारतीय सेना ने लद्दाख में 15000-17000 फीट की ऊंचाई पर टैंकों को तैनात किया है.

इंडियन आर्मी ने रेंजांग ला, रेचिन ला और मुखपरी पर इन टैंकों की तैनाती की है. बड़ी बात यह है कि कई जगहों पर भारतीय टैंक, चीनी टैंकों के लगभग आमने-सामने हैं. इन चोटियों का तापमान अभी शून्य से 15 डिग्री नीचे जा चुका है. इससे पहले टैंकों की  कभी भी इतनी ऊंची पहाड़ियों पर तैनाती नहीं की गई थी.

बता दें कि लगभग 50 से 60 टन वजनी टैंकों को इन पहाड़ियों पर चढ़ाने के लिए इसके आसपास की पहाड़ियों से ट्रैक बनाए गए थे. इनके जरिए ही टैंकों को इन ऊंची-ऊंची चोटियों तक पहुंचाया गया. भारतीय सेना ने सितंबर में अपने टैंकों को पहाड़ियों पर चढ़ाना शुरू किया था. भारतीय टैंक इस समय कई चीनी टैंकों के एकदम सामने हैं. पॉजिटिव बात यह है कि ऊंचाई पर होने की वजह से भारतीय टैंक कहीं बेहतर स्थिति में हैं.

Video: गुजरात में विशेष तरीके से हो रहा कोरोना मरीजों का इलाज, संक्रमितों को सुनाया जा रहा संगीत

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि पूरी दुनिया में टैंकों को कभी भी इतनी ऊंचाई पर तैनात नहीं किया गया है. इससे पहले साल 1948 में जनरल थिमैया ने लद्दाख पर कब्जा करने की कोशिश रहे पाकिस्तानियों को खदेड़ने के लिए ज़ोजिला दर्रे के पास पर हल्के स्टुआर्ट टैंकों की तैनाती की थी. पूरी दुनिया तब ताज्जुब में पड़ गई थी. तब टैंकों को 11,553 फीट की ऊंचाई तक ले जाया गया था. 

दरअसल, चीनी सेना पूर्वी लद्दाख के चुशूल और डैमचौक की तरफ से हमलों की फिराक में है. इसे देखते हुए भारतीय सेना ने टैंकों को तैनात करने का फैसला किया था. पिछले कुछ सालों में भारतीय सेना ने बहुत तैयारी की है. मई में तनाव शुरू होने के बाद भारतीय सेना ने लद्दाख में बख्तरंबद गाड़ियों को भी बढ़ाया है.

बिहार चुनाव 2020: BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, अमित शाह से ऊपर राजनाथ सिंह का नाम

लीबिया में अगवा किए गए सातों भारतीय नागरिक रिहा, केंद्र सरकार के कड़े एक्शन से हुई सुरक्षित रिहाई

First published: 12 October 2020, 11:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी