Home » इंडिया » India China Face Off: Martyr colonel Santosh babu wife appoint deputy collector in Telangana
 

चीनी सेना से झड़प में शहीद कर्नल संतोष बाबू की पत्नी बनीं डिप्टी कलक्टर, सरकार ने दिए 5 करोड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2020, 17:10 IST

India China Face Off: भारत और चीनी सेना के बीच 15-16 जून की रात हिंसक झड़प में कर्नल संतोष बाबू शहीद हो गए थे. कर्नल संतोष बाबू की शहादत के बाद उनकी पत्नी को तेलंगाना सरकार ने डिप्टी कलक्टर नियुक्त किया है. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बताया कि कर्नल संतोष की पत्नी को सूर्यपेट जिले का डिप्टी कलक्टर बनाया गया है.

इसके अलावा तेलंगाना सरकार ने उनके परिवार को मुआवजे के तौर पर पांच करोड़ रुपये दिए हैं. सिर्फ इतना ही नहीं राज्य सरकार ने कर्नल संतोष बाबू के परिवार को 600 गज जमीन देने का भी फैसला किया है. खुद सीएम के चंद्रशेखर राव आज उनके घर जाकर उनकी पत्नी को पांच करोड़ रुपये का चेक सौंपने वाले हैं.

बता दें कि कर्नल संतोष बाबू तेलंगाना जिले के सूर्यकोट के रहने वाले थे. वर्तमान में लद्दाख में तैनात कर्नल संतोष बाबू 16 बिहार रेजीमेंट के कमांडिंग ऑफिसर थे. 15-26 जून की रात चीन के साथ भारतीय सैनिकों की पर हुई हिंसक झड़प में कर्नल संतोष बाबू समेत भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय रूस यात्रा पर रवाना, विजय दिवस परेड में करेंगे शिरकत

जिस तरह देश की रक्षा के लिए भारतीय जवान अपने जान को न्यौछावर कर देते हैं. उनकी शहादत के बाद उनके परिवार की जिम्मेदारी देश के लिए सबसे बड़ा सवाल होता है. इसी के तहत तेलंगाना सरकार का यह फैसला काफी सराहनीय माना जा रहा है. शहीद कर्नल संतोष बाबू ने देश के लिए अपना कर्तव्य निभाया. इसके बाद उनके परिवार के प्रति देश और सरकार की जिम्मेदारी बनती है.

गौरतलब है कि भारत ने अब लद्दाख में माउंटेन फोर्स की तैनाती कर दी है. भारत ने 3488 किमी लंबे भारत-चीन वास्तविक नियंत्रण सीमा यानि LAC पर माउंटेन फोर्स की तैनाती की है. माउंटेन फोर्स, भारतीय सेना की वो टुकड़ी है जो पहाड़ की ऊंचाइयों से अपने दुश्मनों पर नजर रखती है. इसी क्रम में भारत ने चीनी सेना को करारा जवाब देने के लिए इन्हें तैनात किया है.

J&K: अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, सीजफायर उल्लंघन में एक जवान शहीद

यूपी : शेल्टर होम में 57 लड़कियां कोविड पॉजिटिव, 7 गर्भवती, प्रियंका गांधी ने लगाए ये आरोप

First published: 22 June 2020, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी