Home » इंडिया » India China Face Off: Third round of Corps Commander-level talks scheduled tomorrow
 

गलवान घाटी विवाद: भारत और चीनी सेना के बीच तीसरी मीटिंग, जनरल स्तर की कल होगी बातचीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 June 2020, 18:32 IST

India China Face Off: भारत और चीन के बीच लद्दाख के गलवान घाटी में चल रहे विवाद को लेकर तीसरे स्तर की बातचीत कल सुबह होगी. न्यूज एजेंसी एएनआई ने एक ट्वीट कर आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी. एएनआई ने बताया कि पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा को लेकर चल रहे विवाद को कम करने के लिए दोनों देशों की सेनाओं के बीच तीसरी वार्ता होगी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह वार्ता जनरल स्तर की होगी, जो सुबह 10.30 बजे वास्तविक नियंत्रण रेखा के भारतीय पक्ष के चुशुल में होगी. इसमें भारत की तरफ से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह तथा चीन की तरफ से मेजर जनरल लिन लियू अपनी टीम की अगवानी करेंगे. इससे पहले पिछले दो दौर की वार्ता चीनी पक्ष के मॉल्डो में हुई है.

बता दें कि 15-16 जून की रात को भारतीय और चीन की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे. इस झड़प में चीन ने अपने हताहत सैनिकों की कोई जानकारी अभी तक साझा नहीं की है. गलवान घाटी में गतिरोध को लेकर भारत ने बीजिंग को जिम्मेदार ठहराया था और कहा था कि मई की शुरुआत से ही चीन एलएसी पर भारी संख्या में युद्ध सामग्री और सैनिक जुटा रहा है.

लद्दाख में LAC पर चीन के साथ टकराव के चलते राफेल फाइटर जेट्स की डिलीवरी में लायी गई तेजी

पिछले दिनों विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा था कि मई के शुरू में चीन ने गलवान घाटी में भारत की पारंपरिक गश्त को बाधित करने की कोशिश की थी. इसके बाद मई के मध्य में चीनी सेना ने पश्चिमी सेक्टर के अन्य क्षेत्रों में बॉर्डर की स्थिति बदलने की कोशिश की थी. उन्होंने कहा था कि चीन की कार्रवाई को लेकर भारत ने कूटनीतिक तथा सैन्य माध्यमों से विरोध दर्ज कराया था.

छह जून को दोनों सेनाओं के बीच वरिष्ठ कमांडर स्तर की बैठक हुई थी. इसमें तनाव कम करने तथा एलएसी से पीछे हटने पर सहमति बनी थी. इसमें पारस्परिक कदम उठाने की बात कही गई थी. दोनों पक्ष यथास्थिति को बदलने वाली कोई कार्रवाई न करने पर इस दौरान सहमत हुए थे. हालांकि इसके बाद हिं सक झड़प हुई और परिणााम स्वरूप भारतीय सैनिकों के शहादत की घटना सामने आई. 

मोदी सरकार ने चीनी कंपनियों को दिया बड़ा झटका, 2900 करोड़ रुपये का पुल का टेंडर किया रद्द

कोरोना वायरस: महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, राज्य में 31 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

First published: 29 June 2020, 18:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी