Home » इंडिया » India China Faceoff: Chinese troops caught in Indian border on 8 January, army sent back
 

India China Faceoff: 8 जनवरी को भारतीय सीमा में पकड़ा गया था चीनी सैनिक, सेना ने भेजा वापस

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2021, 13:56 IST

India China Faceoff: भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में चल रहे तनाव के बीच तीन दिन पहले एक चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुस आया था. भारतीय सेना ने आज सुबह तकरीबन दस बजे उस सैनिक को वापस चीन भेज दिया है. सैनिक के पकड़े जाने के बाद चीनी की सेना की तरफ से कहा गया था कि वो रास्ता भटकने की वजह से भारत की सीमा में चला गया था.

8 जनवरी को चीनी सैनिक पैंगोंग सो झील के दक्षिणी तट पर भारतीय सीमा में पकड़ा गया था. तीन महीने के भीतर यह इस तरह की दूसरी घटना है जब कोई चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुस आया हो. भारतीय सेना ने तुरंत ही उस सैनिक को अपने कब्जे में ले लिया था. इसके बाद चीन ने अपने सैनिक को तत्काल वापस भेजने की अपील की थी.

इससे पहले भारतीय सैनिकों ने पिछले साल 19 अक्टूबर को चीन के एक सैनिक कॉर्पोरल वांग या लांग को अपने सीमा में पकड़ा था. वह तब लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में एलएसी पार करके भारतीय सीमा में घुस. इसके बाद भारतीय सेना ने कॉर्पोरल को निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन किये जाने के बाद पूर्वी लद्दाख में चुशुल-मोल्डो सीमा बिंदु पर चीन को सौंपा दिया था.

बता दें कि मई 2020 से पैंगोंग झील क्षेत्र में दोनों देशों के बीच झड़प तथा सीमा पर तनाव चल रहा है. इसे लेकर भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने पूर्वी लद्दाख में भारी संख्या में सैनिकों की तैनाती की है.

गौरतलब है कि 15-16 जून की रात भारत और चीन की सेना के बीच खूनी झड़प हुई थी. इस झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. वहीं चीन के भी 40 से ज्यादा सैनिकों के हताहत होने की खबरें आई थीं. इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच काफी तनाव बढ़ गया था. 

US violence: ट्रंप समर्थकों को रोकने में विफल पुलिस चीफ ने पद से दिया इस्तीफा, पढ़िये क्या कहा ?

ईराक: कोर्ट ने डॉनल्ड ट्रंप के खिलाफ जारी किया अरेस्ट वारंट, मिल सकती है मौत की सजा

First published: 11 January 2021, 13:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी