Home » इंडिया » India China FaceOff: Indian Army says PLA troops fired few rounds in the air
 

भारत ने नहीं चीनी सैनिकों ने की थी फायरिंग, दुनिया से झूठ बोल रहा चीन- भारतीय सेना

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 September 2020, 12:05 IST

India China FaceOff: भारत और चीन के बीच लद्दाख के पूर्वी सीमा पर हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं. इस बीच चीन ने आरोप लगाया है कि भारतीय सैनिकों ने गोलीबारी की थी, जिसके भारतीय सेना ने अब जवाब दिया है. भारतीय सेना ने LAC पर फायरिंग के चीन के आरोपों को सिरे से खारिज किया है.

भारतीय सेना ने कहा है कि चीन ने खुद भारतीय सेना की मौजूदगी वाले इलाकों के करीब हवाई फायरिंग की है. भारतीय सेना की तरफ से आए बयान में कहा गया कि चीन अपने बयानों से अपने देश और पूरी दुनिया को गुमराह कर रहा है. भारत की सेना ने किसी भी स्थिति में वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार नहीं किया, न ही फायरिंग की. यहां तक कि कोई आक्रामक कदम भी नहीं उठाया है.

 
 

भारतीय सेना ने कहा कि चीनी सैनिकों ने खुलेआम समझौतों का उल्लंघन किया और चीन आक्रामक गतिविधियां कर रहा है. दोनों देशों के बीच सैन्य, कूटनीतिक तथा राजनीतिक स्तर पर बातचीत जारी होने के बावजूद चीनी सेना इन हरकतों से बाज नहीं आ रही है.

सेना की तरफ से आए बयान में बताया गया कि 7 सितंबर को चीनी सैनिकों ने LAC से लगी हुई भारत की एक फॉरवर्ड पोजीशन के करीब आने की कोशिश की. इसके बाद जब हमारे जवानों ने जवाब दिया तो चीनी सैनिकों ने हमारे जवानों को धमकी देने के अंदाज में हवाई फायरिंग की. भारतीय सेना ने बतायी कि हालांकि, इस गंभीर उकसावे के बावजूद भी हमारी सेना ने जिम्मेदार और मेच्योर तरीके से मौके को संभाला.

400 पाकिस्तानी आतंकी भारतीय सीमा में घुसने की फिराक में, खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट में जानकारी

बता दें कि सोमवार देर रात पैंगॉन्ग त्सो (Pangong Tso) झील पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास भारत तथा चीनी सैनिकों में गोलीबारी की खबर सामने आई थी. चीन की सरकारी मीडिया 'ग्लोबल टाइम्स' ने भारतीय सैनिकों पर पैंगॉन्ग त्सो के दक्षिणी किनारे पर फायरिंग करने का आरोप लगाया. साल 1975 के बाद यह पहली बार है जब भारत-चीन सीमा पर सैनिकों के बीच इस तरह की गोलीबारी हुई है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर का आज से चार दिवसीय रूस दौरा, LAC पर हालातों को बताया बेहद नाजुक

LAC पर और बढ़ा तनाव, भारत और चीन के सैनिकों के बीच गोलीबारी की खबर

First published: 8 September 2020, 11:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी