Home » इंडिया » India-China Faceoff: Indian army told what happened near Pangong lake on 29-30 august night
 

भारत चीन विवाद: भारतीय सेना ने बताया- क्या हुआ था 29-30 अगस्त की रात पैंगोंग झील के पास

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2020, 14:43 IST

India China Faceoff: चीन ने एक बार फिर भारत के साथ धोखा करते हुए घुसपैठ करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय सेना की मुस्तैदी की वजह से चीनी सेना अपने मंसूबोंं में कामयाब नहीं हो सकी. इस बाबत भारतीय सेना की तरफ से जानकारी दी गई कि चीन की सेना की ओर से जहां पर किसी तरह की गतिविधि नहीं करने पर सहमति बनी थी, उस इलाके में घुसपैठ करने की कोशिश की गई.

भारतीय सेना ने यह भी बताया कि 29-30 अगस्त की रात पैंगोंग झील के पास क्या हुआ था? भारतीय सेना ने बताया कि शनिवार की रात पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के सैनिकों ने वहां घुसपैठ करने की कोशिश की, जहां पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच यथास्थिति बनाए रखने की बात कही गई थी. लेकिन चीनी सैनिकों ने समझौते का उल्लंघन किया.

सेना ने बताया कि चीनी सैनिकों ने हथियारों के साथ इस इलाके में जबरन घुसपैठ करने की कोशिश की. इसके बाद भारतीय सेना ने पेंगोंग त्सो झील के दक्षिणी किनारे पर चीनी सैनिकों की गतिविधि को रोकते हुए उन्हें वापस पीछे धकेल दिया. भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों की मंशा को पहले ही भाप लिया था.

रिपोर्ट के अनुसार,  29-30 अगस्‍त की रात भारत और चीनी सैनिकों के बीच पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी तट पर झड़प हुई. चीनी सैनिकों ने बातचीत से विपरीत जाकर अपना मूवमेंट आगे बढ़ाया. चीनी सैनिकों की गतिविधियों का भारतीय सेना ने पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर विरोध किया. भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों को आगे नहीं बढ़ने दिया.

15 जून की रात को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के सैनिकों के बीच  दूसरी सबसे बड़ी घटना है. इस झड़प के बाद बॉर्डर में एक बार फिर दोनों देशों के बीच तनातनी बढ़ गई है. भारत ने इस इलाके में सैनिकों की तैनाती और बढ़ा दी है. झड़प के दौरान चुशूल में दोनों देशों के बीच ब्रिगेड कमांडर लेवल की फ्लैग मीटिंग चल रही है.

भारत-चीन विवाद: चीनी सेना के घुसपैठ पर कांग्रेस का निशाना- मोदी जी की लाल आंख कब दिखेंगी?

भारत-चीनी सैनिकों के बीच 29-30 अगस्त की रात फिर हुई झड़प, चीनी सैनिक कर रहे थे घुसपैठ की कोशिश

First published: 31 August 2020, 14:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी