Home » इंडिया » India-China Tension: P Chidambaram says chinese troops are still upto 1.5 km on indian side of LAC
 

पी चिदंबरम का बयान- 1.5 किमी अंदर मौजूद चीनी सैनिक, एक इंच जमीन न छूने वाला दावा सिर्फ बयानबाजी

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 July 2020, 14:37 IST

India-China Standoff: देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह एक दिन पहले लेह में सैनिकों से मिले थे, इस दौरान उन्होंने कहा था कि कोई भी शक्ति भारत की एक इंच जमीन नहीं छीन सकती. इस पर देश के पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम का बयान आया है. पी चिदंबरम ने रक्षामंत्री के दावे को सिर्फ बयानबाजी करार दिया और कहा कि चीनी सैनिक भारतीय सीमा में अभी भी डेढ़ किमी तक घुसे हुए हैं.

पी चिदंबरम ने शनिवार को अपने ट्वीट में लिखा, "भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने आकलन किया है कि चीनी सैनिक अभी भी 1.5 किमी तक LAC के भारतीय क्षेत्र में (भारत की धारणा के अनुसार) हैं. मई में, चीनी सैनिकों ने LAC के हमारी तरफ 5 किलोमीटर तक घुसपैठ किया था."

पी चिदंबरम ने रक्षामंत्री के बयान को खोखली बयानबाजी बताते हुए कहा कि चीनी सैनिक अभी भी भारतीय क्षेत्र में मौजूद हैं. पीएम मोदी पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि किसी ने भी भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ नहीं की तथा कोई भी भारतीय क्षेत्र के अंदर नहीं है जैसी सभी बातें खाली बयानबाजी थीं.

जम्मू-कश्मीर: शोपियां के अमशीपोरा में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, तीन आतंकी ढेर

उन्होंने आगे लिखा कि रक्षा मंत्री का यह बयान कि कोई भी भारतीय क्षेत्र का एक इंच भी नहीं छू सकता, सिर्फ कोरी बयानबाजी है. केंद्र सरकार जब तक वास्तविकता को स्वीकार नहीं करती, तब तक यथास्थिति एक दुर्ग्राह्म लक्ष्य होगा. दरअसल, कांग्रेस पार्टी लगातार भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साध रही है. 

बता दें कि 15-16 जून की रात भारत और चीनी सेना के बीच गलवान घाटी में सीमा विवाद के दौरान हिंसक झड़प हुई थी. इस झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे. भारतीय जवानों ने भी चीनी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दिया था, जिसमें 40 से ज्यादा चीनी सैनिक या तो घायल हुए थे अथवा मारे गए थे.

क्या राजस्थान सरकार कर रही है नेताओं की फोन टैपिंग, CBI करे इसकी जांच- BJP

लेह के बाद LOC पर फॉरवर्ड एरिया के दौरे पर रक्षामंत्री, बाबा अमरनाथ का करेंगे दर्शन

First published: 18 July 2020, 14:31 IST
 
अगली कहानी