Home » इंडिया » india first mr universe manohar passed away
 

भारत के पहले मिस्टर यूनिवर्स मनोहर आइच का निधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2016, 10:25 IST
(एजेंसी)

आजाद भारत के पहले मिस्टर यूनिवर्स और बॉडी बिल्डर मनोहर आइच का 104 साल की उम्र में निधन हो गया है. दुनिया उन्हें पॉकेट हरक्यूलिस के नाम से भी जानती थी. मनोहर आइच का निधन रविवार दोपहर ढाई बजे उनके बागुईआटी स्थित आवास पर हुआ.

पश्चिम बंगाल के खेल मंत्री अरुप विश्वास, राज्यमंत्री लक्ष्मी रतन शुक्ला और स्थानीय विधायक सुजीत बसु ने उनके आवास पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. आइच की पत्नी का निधन पहले ही हो चुका है. इस समय उनके परिवार में दो बेटे और दो बेटियां हैं.

मनोहर आइच ने 1952 में मिस्टर यूनिवर्स का खिताब जीता था. इसी वजह से 4 फीट 11 इंच लंबाई वाले मनोहर को पॉकेट हरक्यूलिस भी कहा जाता था. एशियन गेम्स में बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में उन्होंने भारत के लिए तीन गोल्ड मेडल भी जीते थे.

मनोहर आइच के निधन पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गहरा शोक प्रकट किया है. उन्होंने अपने शोक संदेश में कहा कि आज मनोहर आइच के निधन से इतिहास के एक अध्याय का अंत हो गया है.

आजादी से पहले पूर्व बांग्लादेश के कोमिल्ला जिले में जन्मे मनोहर 1942 में रॉयल इंडियन एअर फोर्स में शामिल हुए थे. एक ब्रिटिश अधिकारी आर मार्टिन के कहने पर मनोहर का झुकाव बॉडी बिल्डिंग की ओर हुआ.

1950 में उन्होंने 36 साल की उम्र में मिस्टर हरक्यूलिस की उपाधि अपने नाम की. मनोहर आइच ने 1991 में राम मंदिर आंदोलन के समय बीजेपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव भी लड़ा था. लेकिन बॉडी बिल्डिंग की हर प्रतियोगिता में झंडा गाड़ने वाले आइच को यहां हार का सामना करना पड़ा था.

लोकसभा चुनाव में आइच को 1.63 लाख वोट मिले थे और उन्हें तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा था.

First published: 6 June 2016, 10:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी