Home » इंडिया » INDIA GOT S-400 AIR SECURITY SYSTEM FROM RUSSIA
 

भारत रूस से लेगा एस-400 वायु रक्षा प्रणाली ‘ट्रायम्फ’

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST
(एजेंसी)

भारत ने रूस से आधुनिक एस-400 वायु रक्षा प्रणाली ‘ट्रायम्फ’ खरीदने का फैसला किया है. दोनों देशों के बीच शनिवार को यह समझौता गोवा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बातचीत के बाद हुआ.

इस बात की जानकारी रूस की समाचार एजेंसी तास ने बृहस्पतिवार को दी. समाचार एजेंसी ने कहा है कि ब्रिक्स सम्मेलन में शिरकत करने के लिए भारत पहुंच रहे पुतिन और प्रधानमंत्री मोदी के बीच बातचीत के बाद एस-400 ट्रायम्फ विमान भेदी मिसाइल प्रणाली की भारत को आपूर्ति के समझौते पर हस्ताक्षर होंगे.

रूसी राष्ट्रपति के सलाहकार यूरी उशाकोव के हवाले से एजेंसी ने बताया है कि भारत ने रूस से वायु रक्षा प्रणाली के पांच सिस्टम खरीदने पर रुचि दिखाई है. यह प्रणाली एक साथ तीन तरह की मिसाइल दागने में सक्षम है और एक साथ 36 लक्ष्यों को भेद सकती है.

इतना ही नहीं यह प्रणाली 400 किमी दूर तक दुश्मन विमान, मिसाइल और यहां तक कि ड्रोन को भी मार गिराने में सक्षम है.

उशाकोव ने कहा कि पुतिन और मोदी क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर संयुक्त बयान भी जारी करेंगे. दोनों देश आपसी संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के कदमों पर चर्चा करेंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच करीब 18 दस्तावेज पर हस्ताक्षर होंगे.

भारत अगर रूस से इस वायु रक्षा प्रणाली को खरीदने का सौदा करता है तो वह इसे खरीदने वाला चीन के बाद विश्व का दूसरा देश होगा.

इससे पहले चीन ने पिछले साल ही इस वायु रक्षा प्रणाली के लिए रूस के साथ 3 अरब डालर का सौदा किया था. 

First published: 14 October 2016, 10:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी