Home » इंडिया » India is using salt of Pakistan, hindu people use to have it on Fast
 

पाकिस्तान का नमक खाता है हिंदुस्तान, तीज-त्योहारों में बढ़ जाती है मांग

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 February 2019, 11:59 IST

स्वादिष्ट खाने की चाहत हर किसी को होती है. नमक के बिना किसी भी खाने का स्वाद नहीं आता है. नमक सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है. नमक में सोडियम अच्छी मात्रा में मिलता है. नमक के भी कई प्रकार होते हैं. इनमें से एक है सेंधा नमक. सेंधा नमक को अंग्रेजी में रॉक साल्ट भी कहते हैं. बिना रिफाइन के इस नमक में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम सादे नमक से ज्यादा पाया जाता है. भारत में हिंदू परंपरा के तहत लोग व्रत-उपवास के दिन सादे नमक की जगह सेंधा नमक का ही इस्तेमाल करते हैं.

भारत में बड़ी मात्रा में सेंधा नमक का आयात पाकिस्तान से किया जाता है. पाकिस्तान से आने के कारण इसे लाहौरी नमक भी कहा जाता है. बता दें, पाकिस्तान के पंजाब में नमक कोह नाम की पहाड़ी पर ये नमक मिलता है. पाकिस्तान में पहाड़ियों की इस श्रृंखला को 'खेवड़ा नमक खान' कहा जाता है. ये पूरी दुनिया कि नमक की दूसरी सबसे बड़ी खान है.

सुप्रीम कोर्ट ने लगाई मोदी सरकार को फटकार, कहा- नहीं बढ़ाई जाएगी NRC की डेडलाइन

पाकिस्तान की 'खेवड़ा नमक खान' से सालाना करीब 4.65 लाख टन नमक को निकाला जाता है. ये मात्रा इतनी ज्यादा है कि कहा जाता है कि पूरी दुनिया में अगले 500 सालों तक नमक की सप्लाई केवल यही से की जा सकती है. सेंधा नमक भारत में भी पाया जाता है. भारत में सेंधा नमक सबसे ज्यादा हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में मिलता है. वहीं राजस्थान की सांभर झील से भी नमक पूरे देश में आता है.

First published: 6 February 2019, 11:59 IST
 
अगली कहानी