Home » इंडिया » india launch missile on way of bengal successfully
 

भारत ने इसराइल के सहयोग से किया मिसाइल का परीक्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 June 2016, 13:09 IST
(एजेंसी)

भारत और इसराइल के संयुक्त उपक्रम से विकसित जमीन से हवा में मार करने वाली एक नई मिसाइल का गुरुवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया.

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों ने बताया कि यह परीक्षण ओडिशा के तट के पास स्थित रक्षा ठिकाने से किया गया.

एक अधिकारी ने बताया कि मध्यम दूरी की मिसाइल (एमआर-एसएएम) भारत और इसराइल के साझा उपक्रम का एक उत्पाद है. इसे चांदीपुर स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज से सुबह करीब आठ बजकर 15 मिनट पर एक मोबाइल लॉन्चर की मदद से छोड़ा गया.

डीआरडीओ का कहना है, "हमारा यह परीक्षण पूरी तरह से सफल रहा और इसने सभी लक्ष्य पूरे कर लिए हैं."

अधिकारियों ने कहा कि मिसाइल को आईटीआर के लॉन्च पैड-3 पर रखा गया था. यह रडारों से सिग्नल मिलने के बाद सक्रिय हो गई थी.

इस परीक्षण में मिसाइल के द्वारा बंगाल की खाड़ी के ऊपर गतिशील हवाई लक्ष्य को अवरुद्ध किए जाने में मानवरहित वायुयान (यूएवी) ‘बेंशी’ की एक अहम भूमिका रही.

इस पूरी प्रणाली में मिसाइल के अलावा बहु संचालनात्मक निरीक्षण और खतरे की सूचना देने वाला रडार (एमएफ एसटीएआर) लगा हुआ है, जिससे मिसाइल और उसके रास्ते की पहचान की जा सकेगी और उसकी दिशा को भी तय किया जा सकेगा.

डीआरडीओ के वैज्ञानिक ने कहा, "एमएफ-स्टार के साथ यह मिसाइल प्रयोगकर्ताओं को हवाई खतरों को अप्रभावी करने की क्षमता से लैस होगी."

इस मिसाइल को डीआरडीओ के हैदराबाद स्थित भारतीय रक्षा अनुसंधान प्रयोगशाला (डीआरडीएल) ने इसराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्री के साथ मिलकर संयुक्त रूप से विकसित किया है.

First published: 30 June 2016, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी