Home » इंडिया » India may leave Britain behind in global gross domestic product ranking in Modi Government
 

मोदी 'काल' में भारत का करिश्मा, ब्रिटेन को पीछे छोड़ वैश्विक अर्थव्यवस्था रैंकिंग में कायम होगा दबदबा !

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2019, 13:19 IST

मोदी राज में भारत एक ऐसा रिकॉर्ड बनाने जा रहा है जो आजादी के बाद से कभी नहीं हुआ. 2019 में भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की सूची में ब्रिटेन को पीछे छोड़ सकता है. वैश्विक सलाहकार कंपनी पीडब्ल्यूसी की रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया जा रहा है. बड़ी आबादी, अनुकूल जनसांख्यिकीय और प्रति व्यक्ति जीडीपी के निचले स्तर की वजह से उसकी तेजी से पकड़ने की क्षमता भी अधिक है.

इस सूची में ब्रिटेन और फ्रांस आगे पीछे होते रहते हैं. रिपोर्ट में कहा गया कि एक ही स्तर के विकास और कमोबेश समान आबादी की वजह से ऐसा होता रहा है. लेकिन अगर भारत इस सूची में आगे निकलता है तो उसका स्थान स्थायी रहेगा.

पढ़ें- 'प्रधानमंत्री मोदी को टक्कर देने की क्षमता नहीं है किसी के पास, बंपर सीटों से जीतकर आएंगे वापस'

रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया कि साल 2019 में ब्रिटेन की जीडीपी की वृद्धि दर 1.6 प्रतिशत, फ्रांस की 1.7 प्रतिशत और भारत की 7.6 प्रतिशत होगी. रिपोर्ट में कहा गया कि भारत और फ्रांस 2019 में ब्रिटेन को पीछे छोड़ देंगे. जिस कारण वैश्विक रैंकिंग में ब्रिटेन पांचवें स्थान से फिसलकर सातवें स्थान पर पहुंच जाएगा.

पढ़ें- 'RSS देता है बम बनाने की ट्रेनिंग, BJP देती है अपराधियों को संरक्षण'

बता दें कि साल 2017 में फ्रांस को पीछे छोड़कर भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया. यह आंकड़े विश्व बैंक के हैं. अब उम्मीद है कि भारत, ब्रिटेन को पीछे छोड़ देगा. जो पांचवें स्थान पर है. पीडब्ल्यूसी इंडिया के भागीदार एवं लीडर (लोक वित्त तथा अर्थशास्त्र) रानेन बनर्जी ने कहा कि यदि कोई बड़ी अड़चन नहीं आती है तो 2019-20 में भारत 7.6 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि की ओर लौटेगा.

पढ़ें- कांग्रेस के पूर्व मंत्री ने दी धमकी- ऐसा खुलासा करूंगा कि मुंह नहीं दिखा पाएंगे राहुल गांधी

पीडब्ल्यूसी वैश्विक अर्थव्यवस्था निगरानी रिपोर्ट एक लघु प्रकाशन है जो वैश्विक अर्थव्यवस्था के रुख और मुद्दे पर गौर करता है. साथ ही यह दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं पर ताजा अनुमान प्रकाशित करता है. पीडब्ल्यूसी के वरिष्ठ अर्थशास्त्री माइक जैकमैन ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है.

First published: 21 January 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी