Home » इंडिया » India Meteorological Department gave advisory Cyclone sagar can affect delhi ncr and these states
 

इन राज्यों में भारी तबाही मचा सकता है तूफान 'सागर', मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 May 2018, 11:49 IST

मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी कर आने वाले तीन दिनों में उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत में भारी तूफान और मूसलाधार बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने यह अलर्ट तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और लक्षद्वीप को जारी किया है.

इस चक्रवाती तूफान का केन्द्र यमन के अदन शहर से करीब 390 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में और सोकोत्रा द्वीप समूह से 560 किलोमीटर पश्चिमी-उत्तर पश्चिम में अदन की खाड़ी के ऊपर बताया जा रहा है. अलर्ट में कहा गया है कि अगले 12 घंटों में यह प्रभावी होगा इसके बाद धीरे-धीरे यह कमजोर हो जाएगा. वहीं इसके पश्चिमी-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना भी है.

ये भी पढ़ें-कर्नाटक: सुप्रीम कोर्ट से कांग्रेस को बड़ा झटका, नहीं बदला जाएगा प्रोटेम स्पीकर

इस दौरान मछुआरे को अगले 48 घंटों के दौरान अदन की खाड़ी और पश्चिमी मध्य तथा दक्षिण-पश्चिमी अरब सागर के आसपास के क्षेत्रों में न जाने के लिए भी कहा गया है. बता दें कि दक्षि‍ण और पश्‍च‍िमी राज्‍यों के तटीय इलाकों में तूफानी हवाओं की रफ्तार लगातार बढ़ रही है. जहां दक्षि‍ण में 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रहीं है वहीं पश्‍च‍िम में इनकी रफ्तार 90 किलोमीटर प्रति घंटे की है. हालांकि उसके बाद धीरे-धीरे यह तूफान कमजोर हो जाएगा.

बता दें कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान के ऊपर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और राजस्थान और मध्यप्रदेश के ऊपर चक्रवाती हालात बनने से मौसम लगातार खराब हो रहा है. मौसम विभाग ने एक बार फिर राजस्थान में धूलभरी आंधी आने की आशंका जताई है. इसके साथ ही यह भी संभावना है कि दिल्ली-एनसीआर का मौसम भी बिगड़ सकता है.

बता दें कि मौसम विभाग ने असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, तटीय आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप के कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ आंधी का अलर्ट जारी किया है.

First published: 19 May 2018, 11:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी