Home » इंडिया » India Meteorological Department thunderstorm alert for next two day in up and other states
 

सावधान: फिर आ सकता है आंधी-तूफान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2018, 11:21 IST

भयंकर आंधी तूफान का खतरा लगता है अभी टला नहीं है. मौसम विभाग ने एक सूचना जारी करते हुए एक बार आज और कल के लिए फिर अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक, इन दो दिनों में फिर से यूपी में आंधी-तूफान और बारिश का खतरा है.

इस सूचना में विभाग ने यूपी के सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की इस चेतावनी के बाद शासन भी अलर्ट है. शासन ने सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को इस संबंध में सूचना दिया है और कहा है कि किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहें.

ये भी पढ़ें-बाराबंकी में ट्रेन हादसा, पटरी से उतरी पटना-कोटा एक्सप्रेस

बता दें इससे पहले इसी हफ्ते नौ जिलों में भयंकर आंधी-तूफान और बारिश के चलते 16 लोगों और 22 जानवरों की मौत हुई थी. वहीं 25 लोग घायल हो गए थे.

इससे पहले 2 मई को आए भयंकर तूफान में देशभर में 114 लोगों की मौत हो गई थी. जिनमें सबसे अधिक मौतें यूपी में 73 लोग की हुई थी. इस आंधी तूफान में करीब 150 पशु भी मारे गए थे. जिसके बाद एक बार फिर मौसम विभाग ने यूपी के लिए अलर्ट जारी किया है. जिसके तहत 13 और 14 मई को भयंकर तूफान आने की आशंका है.

मौसम विभाग के मुताबिक नए सिरे से उठे पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज पहाड़ी राज्यों के अलावा मैदानी इलाकों में भी आंधी तूफान आ सकता है. पहाड़ी राज्यों यानी जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में तूफान का अलर्ट है.

पहाड़ी राज्यों के तूफान का असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ेगा. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ दिल्ली, पश्चिमी यूपी, विदर्भ, बिहार, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, पुदुच्चेरी, में भी तूफान और तेज आंधी की चेतावनी है.

राजस्थान के कई हिस्सों में भी अगले दो दिनों में धूल भरी आंधी आ सकती है. इसके अलावा पूर्वी यूपी, असम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड, मिजोरम, और पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्र के अलावा ओडिशा और झारखंड में भी 50 से सत्तर किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अऩुमान है.

First published: 13 May 2018, 11:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी