Home » इंडिया » India Meteorological Department warns Another dust storm may hit UP Rajasthan soon
 

भयानक तूफान और आंधी को लेकर देश भर में अलर्ट जारी, उत्तराखंड में भारी बारिश का संकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2018, 12:41 IST

मौसम विभाग ने जारी की सूचना अगले दो दिन में दोबारा आ सकता है तूफान. पूरे उत्तर भारत में आंधी और तूफान ने भयंकर तबाही मचा रखी है. इस बीच इस तूफान से 8 राज्यों में अब तक करीब 114 लोगों की मौत हो चुकी है. बता दें कल यूपी, राजस्थान, मप्र, झारखंड, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और दिल्ली में धूल भरी आंधी आई तो वहीं तेलंगाना, बंगाल और आंध्र में आंधी के साथ जोरदार बारिश हुई. जिसमें करीब 114 लोगों की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें-देश भर में आंधी-तूफान के कहर ने ली 75 लोगों की जान, यूपी-राजस्थान में बड़ा नुकसान

लेकिन ये खतरा अभी टला नही है. मौसम विभाग ने एक सूचना जारी किया है जिसमें अगले दो दिन के लिए चेतावनी जारी की है. विभाग ने कहा है राजस्थान और यूपी में फिर धूल भरी आंधी आ सकती है. साथ हीं इसका असर राजस्थान के सीमावर्ती जिलों में भी पड़ सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि आज भी उत्तराखंड और उससे सटे इलाकों में अगले 12 घंटों में भारी बारिश तूफ़ान की संभावना है.

 

यूपी में मरने वालों की संख्या करीब 73 है वहीं राजस्थान में लगभग 36 लोगों की मरने की ख़बर है. बता दें तापमान ज्यादा होने की वजह से कुछ ही घंटों में तूफान जैसा माहौल बन गया. मालूम हो कि ऐसा अक्सर सूखे इलाकों में होता है जब 90% तक नमी वाली हवाएं भारी मात्रा में अचानक पहुंच जाती हैं, तो इससे गरज वाले बादल बनने लगते हैं और तूफान जैसी स्थिति पैदा हो जाती है.

ये भी पढ़ें-अगर आपका घर है सड़क के किनारे तो आपके बच्चों को हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

यही वजह रही कि अचानक तूफान बन गया. ये तूफान कितना प्रभावशाली था इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि जड़ों सहित पेड़ उखड़ गए, लोगों के मकान ढह गए. यहां तक की आंधी-तूफान अपने साथ बिजली के खंभों को भी उड़ा ले गए.

First published: 4 May 2018, 12:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी